Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में बनेगा 100 बेड का नया अस्पताल, अत्याधुनिक थिएटर और इन रोगों का होगा सफल इलाज

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि गोरखपुर के जिला अस्पताल परिसर में ही एक भवन में ईएसआई का अस्पताल चलाया जाता है, जिसमें एक डॉक्टर और एक स्टाफ भी तैनात है। इस अस्पताल में सामान्य रोगों का तो इलाज हो जाता है पर गंभीर रोगों के इलाज के लिए कर्मचारियों को रेफर करना पड़ता है, जिन्हें बेहतर उपचार के लिए मजबूरन लखनऊ, वाराणसी, कानपुर या गाजियाबाद तक जाना पड़ता था, जिसके वजह से कर्मचारियों को काफी दिक्कत होती थी । लेकिन अब कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआई) के 100 बेड के अस्पताल के निर्माण का रास्ता साफ हो चुका है । जिससे कि अब कर्मचारियों को यही गोरखपुर में ही उपचार व ऑपरेशन के लिए बेहतर सुविधाएं मिलेंगी।

 

# कब शुरू होगा निर्माण__

क्षेत्रीय कार्यालय लखनऊ के उपनिदेशक (प्रभारी) हरि ओम प्रकाश से मिली जानकारी के अनुसार निगम की इस योजना के तहत उत्तर प्रदेश सरकार से जमीन की मांग की जाएगी। जिसके मिलते ही निर्माण का कार्य शुरू कर दिया जाएगा । इस अस्पताल में उपचार की लगभग सभी सुविधाएं मौजूद होंगी।

 

# किन रोगों के विशेषज्ञ चिकित्सकों की होगी तैनाती इस नए अस्पताल में, जानिए___

फिजीशियन, स्त्री एवं प्रसूति रोग विशेषज्ञ, आंख, नाक, कान, गला, दांत, गैस्ट्रो, ह्रदय, न्यूरो व यूरो के विशेषज्ञ डॉक्टर तैनात किए जायेंगे। अत्याधुनिक ऑपरेशन थिएटर का निर्माण होगा। ताकि रोगियों को बेहतर उपचार यही उपलब्ध कराया जा सके। सदस्य कर्मचारियों का उपचार व ऑपरेशन पूरी तरह निशुल्क किया जाएगा।

 

# 50 बेड के अस्पताल का प्रस्ताव हो चुका था पास_

आपको बता दें कि 2017-18 में जिले में ईएसआई के 50 बेड के अस्पताल का प्रस्ताव पास हो चुका था। लेकिन किसी कारणवश उस अस्पताल का निर्माण ना हो पाया। पर अब उसी की जगह पर 100 बेड के अस्पताल का निर्माण कार्य शुरू होगा।

 

# किन कर्मचारियों को मिलेगा इस अस्पताल से लाभ___

कर्मचारी राज्य बीमा निगम, कर्मचारियों के लिए बीमा धनराशि का प्रबंधन करता है। यह स्व वित्तपोषित सामाजिक सुरक्षा एवं स्वास्थ्य बीमा योजना है। सभी स्थाई कर्मचारी जो ₹21000 प्रति माह से कम वेतन पाते हैं, इसके पात्र हैं। इसमें कर्मचारी का योगदान वेतन का 0.75 प्रतिशत तथा रोजगार प्रदाता का योगदान 3.25% होता है।  इन्हीं सदस्य कर्मचारियों को इस योजना का लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.