Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में बनेगा छह लेन एवं चार लेन का दो फ़्लाईओवर, जानिए कहाँ से कहाँ तक होना है निर्माण

गोरखपुर शहर को सड़क जाम की समस्या से मुक्ति दिलाने के लिए सरकार ने एक बेहद शानदार प्लान पेश किया है। गोरखपुर शहर के सबसे मुख्य समस्या सड़क जाम है, जिससे निपटने के लिए ट्रांसपोर्ट नगर चौराहा से लेकर देवरिया बाईपास तिराहा होते हुए पैडलेगंज की ओर जाने वाली मुख्य सड़क पर छह लेन के फ्लाईओवर का निर्माण को हरी झंडी दे दी गयी है।

 

जानकारी के लिए आपको बता दें कि छह लेन का यह फ्लाईओवर लगभग 2.23 किलोमीटर का होगा। इसके साथ साथ देवरिया बाईपास तिराहा पर 434 मीटर का फोरलेन फ़्लाइओवर का भी निर्माण किया जाएगा। तथा इसको देवरिया बाईपास से जोड़ दिया जाएगा।

 

सेतु निगम इन दोनों परियोजनाओं के लिए डीपीआर तैयार किया है उसके मुताबिक इनका यह फ्लाईओवर ट्रांसपोर्ट नगर चौराहे से शुरू होकर पैडलेगंज की ओर नगर विधायक के आवास के पास पेट्रोल पंप के पास जाकर समाप्त होगी जिसकी लंबाई 2.23 KM बताई गई है, इसके अलावा देवरिया बाईपास को जोड़ने के लिए 434 मीटर के फोरलेन फ्लाईओवर का निर्माण इस परियोजना में शामिल है। उम्मीद है इन प्रोजेक्ट के पूरा होने के बाद गोरखपुर शहर को सड़क जाम की समस्या से बड़ी राहत मिलेगी अपने लोग अपने गंतव्य तक आसानी से पहुंच सकेंगे।

 

खर्च की बात की जाए तो इन दोनों प्रोजेक्ट पर होने वाले खर्च का अनुमान लगभग ₹550 करोड़ है, खर्च का अनुमान एवं प्रोजेक्ट की पूरी रिपोर्ट शासन के पास भेजी जा चुकी है प्रस्ताव को मंजूरी मिलने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी, तथा एजेंसी के चयन होने के बाद निर्माण कार्य जल्द ही शुरू कर दिया जाएगा।

 

फिलहाल ट्रांसपोर्ट नगर से पैडलेगंज तक सड़क पर जाम की समस्या आए दिन देखने को मिलती है जिसका वजह नौसढ़ से पैडलेगंज तक बनने वाली छह लेन सड़क है, कुछ दिनों पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने लखनऊ गोरखपुर राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रांसपोर्ट नगर से पैडलेगंज की ओर फ्लाईओवर बनाने के लिए प्रस्ताव तैयार करने का निर्देश जारी किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.