Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में बनेंगे चार नए नगर पंचायत, इन इलाक़ों का नाम हुआ शामिल, जानिए इसके फ़ायदे

खबर मिली है कि गोरखपुर शहर में जल्द ही 4 और नगर पंचायतों का निर्माण किया जाएगा, जिस पर जोर शोर से काम चल रहा है । जिसके बाद जिले के कुल नगर पंचायतों की संख्या बढ़कर 13 हो जाएगी। आपको बता दें कि नए नगर पंचायतों की सूची में खजनी, उरुवा, बेलघाट एवं घघसरा का नाम शामिल किया गया है। इतना ही नहीं पीपीगंज, बड़हलगंज, गोला, पिपराइच व मुंडेरा बाजार नगर पंचायतों का विस्तार करने की भी योजना है।

 

# क्या होंगे नगर पंचायत बनने के फायदे।

चाय नहीं नगर पंचायतों के निर्माण से जिले के विकास की रफ्तार तेज हो जाएगी। नगर का विकास करने के लिए अलग सेटअप तैयार किया जाएगा। शहरों की तरह सुविधाएं भी उपलब्ध होंगी। नालियों का चौड़ीकरण हर घर में नल एवं शौचालय की सुविधा हाट बाजार का निर्माण बस स्टॉप एवं बस स्टैंड का निर्माण बेरोजगारों के लिए दुकान का निर्माण यह कुछ ऐसे कार्य है जिन पर नगर पंचायत बनते ही कार्य शुरू होगा। मूलभूत सुविधाओं के लिए लोगों को भटकना नहीं पड़ेगा। नगर साफ और स्वच्छ बनने के साथ-साथ बच्चों का विकास शहरी परिवेश में होगा।

 

#   क्लस्टर का होगा निर्माण।

एडीएम प्रशासन पुरुषोत्तम दास गुप्ता ने बताया कि चार नई नगर पंचायतों के गठन का प्रस्ताव भेजा जा चुका है। इनके विकास के लिए क्लस्टर व्यवस्था लागू की जाएगी।जिले की ग्राम पंचायतों के विकास के लिए क्लस्टर व्यवस्था लागू करने की मंजूरी डीएम कृष्णा करुणेश ने दे दी है। दो या दो से अधिक ग्राम पंचायतों को मिलाकर बनाए गए क्लस्टर में सचिवों की तैनाती भी कर दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.