Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर में अब चैन से टहलिए योग करिए, यहाँ 5 से 8 बजे तक वाहनो पर रहेगा पूरी तरह से रोक

गोरखपुर जिले के रामगढ़ताल में सुबह और शाम के योगियों और पैदल चलने वालों के लिए आराम प्रदान करने के लिए पुलिस ने एक बड़ी पहल की है। सुबह पैदल चलने वालों और योग करने वालों की सुरक्षा के लिए पूल के किनारे सड़क पर वाहनों की आवाजाही पूरी तरह प्रतिबंधित रहेगी। यह व्यवस्था सुबह पांच बजे से सुबह आठ बजे तक प्रभावी रहेगी। इसी तरह शाम को आने वाले लोगों के लिए शाम 5 बजे से रात 10 बजे तक डायवर्जन लागू रहेगा । सभी चार पहियों के लिए कोई सीधी एंट्री नहीं होगी, और पार्किंग स्थल तय कर दिया गया है।

 

जानकारी के अनुसार, गौतम बुद्ध प्रवेश द्वार से लेकर पैड़लेगंज में बोटिंग रोड तक मुख्य सड़क पर स्थित रामगढ़ताल रोड का उपयोग पैदल चलने वालों, साइकिल चालकों और योग करने वालों की सुरक्षा और सुविधा को ध्यान में रखते हुए किया जाएगा. सुबह 5 बजे से सुबह 8 बजे तक साइकिल को छोड़कर किसी भी प्रकार के दुपहिया और चौपहिया वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित रहेगा। इस बीच यह रूट वन-वे रहेगा। इस दौरान पैड़लेगंज से नौकायन तक मुख्य मार्ग के बीच बने सभी कटों को बैरियर लगाकर बंद कर दिया जाएगा ।

 

# इस तरह किया गया व्यवस्था……

• चार पहिया वाहनों को सर्किट हाउस तिराहा से प्रतिदिन शाम 5-10 बजे से पैड़लेगंज से नौकायन की ओर मोड़ा जाएगा और सर्किट हाउस के बाहर स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क करवाया जाएगा। इसी तरह सिक्टौर से नौकायन की ओर आने वाले चार पहियों को तिराह अडैप्टर से डायवर्जन कर महंत दिग्विजयनाथ पार्क के पश्चिमी गेट से वहां स्थित पार्किंग स्थल पर पार्क करवाया जाएगा। इनके लिए पुलिस कर्मियों की ड्यूटी ली जाएगी।

• इस दौरान सर्किट हाउस तिराहे से लेकर ट्रांसफार्मर तिराहे तक चार पहियों की अनुमति नहीं होगी। दो पहियों की अनुमति है, जिन्हें नौकायन के पास स्थित पार्क स्थल में पार्क किया जाएगा।

• पैड़लेगंज से बोटिंग के लिए जाने वाले चार पहिया वाहनों को पहले सर्किट हाउस के पास स्थित पार्किंग स्थल में पार्क में खड़े किए जाएंगे, फुल होने के बाद ऑडिटोरियम और चंपा देवी पार्क स्थित पार्किंग स्थल में पार्क किए जाएंगे।

• बोटिंग क्षेत्र में गोरखपुर विकास प्राधिकरण द्वारा नामित वेंडिंग जोन में ही दुकानें स्थापित की जाएंगी, जिन्हें गोरखपुर विकास प्राधिकरण से लाइसेंस प्राप्त हुआ है। सरोवर रेस्टोरेंट से आगे नौकायन पैदल मार्ग के सटे स्थित दाहिने लेन पर बिना लाइसेंस की दुकानें स्थित होगी।

 

# सीसी टीवी कैमरों से लैस होगा मार्ग……..

रामगढ़ताल रोड पूरी तरह सीसी टीवी कैमरों से लैस होगा। जीडीए ने भी इस मामले में काम शुरू कर दिया है। इसके लिए दो जगहों पर कंट्रोल रूम बनाए जाएंगे, ताकि पुलिस हर गतिविधि पर नजर रख सके। एसपी सिटी ने संबंधित पुलिस को भी प्रगति पर नजर रखने का निर्देश दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.