Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर महानगर में विद्युत शवदाह गृह बनाने की तैयारी शुरू, जानिए कहां होगा स्थापित

गोरखपुर में शवदाह गृह को बनाने के लिए नगर निगम ने तैयारी शुरू कर दी है बता दे कि नमामि गंगे योजना के तहत इंजिनियर्स इंडिया लिमिटेड विधुत शवदाह गृह बनाएगी । इंजीनियर्स  इंडिया लिमिटेड के तरफ से इस संबंध में डीएम को पत्र के द्वारा सूचित किया गया था, जिसके बाद नगर निगम ने डीएम के निर्देश पर कार्य शुरू कर दिया है।

दरअसल आपको बता दें कि नमामि गंगे योजना के के तहत गंगा नदी को प्रदूषण से बचाने के लिए नदियों को प्रदूषित करने वाले सभी कारको को न्यूनीकरण किया जा रहा है इसी के अंतर्गत नदियों के तटों पर परंपरागत रूप से होने वाले दाह संस्कार को तकनीक का इस्तेमाल करके प्रदूषण मुक्त दाह संस्कार करने को लेकर योजना पर काम किया जा रहा है। गोरखपुर महानगर में भी विद्युत शवदाह गृह स्थापित करने की योजना शुरू हो गई है इसी के संबंध में इंजिनियर्स इंडिया लिमिटेड के रेजिडेंट कंस्ट्रक्शन मैनेजर के तरफ से डीएम को पत्र लिखा गया है इसके साथ ही कई प्रकार की जानकारियां भी मांगी गई है ताकि डीपीआर तैयार हो सके।

राप्ती नदी के किनारे होगा स्थापित 

नगर निगम ने डीएम के निर्देश मिलने के बाद इसको लेकर आगे की प्रक्रिया शुरू कर दिया है। नगर निगम के द्वारा राप्ती नदी के किनारे स्थापित गैस आधारित शवदाह गृह के बगल में जमीन चिन्हित किया गया है।

कंपनी के द्वारा मांगी गई जानकारी

बता दें कि इंजिनियर्स इंडिया लिमिटेड कंपनी के द्वारा गोरखपुर में विद्युत शवदाह गृह स्थापित की जाने वाली है  इसके लिए कंपनी ने हर रोज दाह संस्कार की संख्या, जमीन की जानकारी, चिन्हित किए गए जगह के आसपास दाह संस्कार की सुविधा की व्योरा मांगी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.