Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर नगर निगम को मिलेंगी 100 नई बसें, BS6 इंजन वाली इन बसो से नही फैलेगा प्रदूषण

BS-6 उत्सर्जन मानक वाली बसों का नाम शायद आप लोगों में से बहुत कम लोगों ने सुना होगा, तो आपको बता दें कि BS-6 (भारत स्टेज-6) बसों की खासियत यह है कि इनसे प्रदूषण ना के बराबर होता है। सूत्रों से मिली खबर के अनुसार गोरखपुर के रोडवेज की अधिकांश बसे ऐसी है जो पूरी तरह से जर्जर हो चुकी है। फिर भी सड़कों पर फर्राटे से दौड़ रही हैं, जिनके कारण जहां एक तरफ दुर्घटना के आसार नजर आ रहे हैं,

 

वहीं दूसरी तरफ ऐसी बसें प्रदूषण फैलाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ रही। इन्हीं सब दिक्कतों को देखते हुए गोरखपुर परिवहन निगम के बेड़े में भी BS-6 उत्सर्जन मानक वाली बसों को शामिल करने का फैसला लिया गया है। खबर के अनुसार जल्द ही गोरखपुर परिक्षेत्र को BS-6 उत्सर्जन मानक वाली बसें मिलने वाली है। जिसके लिए लखनऊ मुख्यालय के आदेश पर कानपुर में बस चालकों को नई बसों के परिचालन के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है।

 

# कितनी बसें है चलाने योग्य___

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि गोरखपुर परिक्षेत्र के कुल 755 बसों में से 470 बसें निगम की है, बाकी की बसें अनुबंधित है। उन 407 बसों में से 205 बसें तो अपनी उम्र खो भी चुकी हैं, करीब 80 बसें ऐसी हैं जिन्हें नीलामी के योग्य बताया जा रहा है, जानकारों की माने तो ऐसी बसों के परिचालन से प्रदूषण में काफी वृद्धि हो रही है।

 

# वर्षों से निगम को नहीं मिली है नई बसें।

जानकारों की मानें तो 21 जुलाई को बड़हलगंज से गोरखपुर आ रही जिस बस में वर्षा का पानी टपक रहा था, उसकी उम्र भी समाप्त हो चुकी है । निगम का कहना है कि वर्षों से एक भी नहीं बस हमें नहीं दी गई है, जिसके कारण परिवहन निगम को पुरानी बसों की ही मरम्मत कराकर बसों का संचालन करना पड़ रहा है। गौरतलब है कि 11 लाख किलोमीटर या लगभग 10 साल तक चलने के बाद किसी भी बस की उम्र खत्म हो जाती है, जिसके बाद वह बस चलाने योग्य नहीं रहती।

 

#  क्या कहा सेवा प्रबंधक धनजी राम जी ने___

परिवहन निगम के सेवा प्रबंधक धन जी राम का कहना है कि सभी बसों की मरम्मत कराई जा रही है। बसों की पूरी तरह जांच करने के बाद ही उन्हें सड़क पर रवाना किया जाता है। गोरखपुर परिक्षेत्र के लिए 100 नई बसों की मांग की गई है। चालकों का प्रशिक्षण चल रहा है। जल्द ही नई बसें निगम के बेड़े में शामिल हो जाएंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published.