Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर-दिल्ली के बिच जल्द हो सकती है बन्दे भारत ट्रेन की संचालन, 130 की होगी स्पीड, प्रशासन ने शुरू की तैयारी

गोरखपुर से दिल्ली सफर करने वाले यात्रियों के लिए बन्दे भारत ट्रेन को लेकर बड़ी खबर आ रही है बता दें कि गोरखपुर से वंदे भारत ट्रेन को चलाने की तैयारी प्रशासन के द्वारा शुरू  कर दी गई है। मीडिया खबर के अनुसार स्वदेशी तकनीक से विकसित भारतीय रेल की सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन को रेलवे प्रशासन ने गोरखपुर से चलाने की तैयारी शुरू कर दी है बता दें कि इसके लिए न्यू वाशिंग पिट में अलग से एक कवर शेड बनाए जाने की तैयारी है और ट्रेन को वहां तक पहुंचाने के लिए ट्रैक का विद्युतीकरण भी किया जाएगाा। अच्छी बात यह की इस कार्य के प्रस्ताव को मंजूरी भी मिल गई है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे की योजना के अनुसार 2 वर्ष में 400 बंदे भारत ट्रेन चलाने की तैयारी है जिसमे गोरखपुर से दिल्ली के लिए एक ट्रेन चलाई जा सकती है इसके लिए प्रस्ताव भी पूर्व में भेजा जा चुका है। वही अब पूर्वोत्तर रेलवे के प्रशासन के द्वारा तैयारी शुरू कर दी है ताकि वंदे भारत ट्रेन के मेंटेनेंस व धुलाई में परेशानी ना हो। तैयार योजना के अनुसार चार फाटक गेट की ओर बने न्यू वाशिंग पिट में अलग से शेड बनाया जाएगा और यह पूरी तरह से ढका होगा ताकि बारिश होने पर मैंटेनेंस और धुलाई में परेशानी नहीं हो।

बता दें कि गोरखपुर से दिल्ली के बीच करीब 130 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलेगी, छपरा से बाराबंकी तक ऑटो सिगनलिंग सिस्टम से इसके लिए ट्रेनो की संचालन होगी। फिलहाल इस रूट पर अधिकतम 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार है इसलिए ट्रैक को भी दुरुस्त करने का काम चल रहा है।

ट्रेन में होंगे 16 कोच

मिली जानकारी के अनुसार बता दें कि यह ट्रेन इंजन नहीं बल्कि स्वचालित मोटरों की सहायता से चलती है वहीं 16 कोच वाली इस ट्रेन के पांच कोच में मोटर लगी होती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.