Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर के 78 ग्राम पंचायतों में होगा यह खास इंतजाम, खर्च होंगे 23.30 करोड़ रूपये

गोरखपुर वासियों के लिए अच्छी खबर है बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेस 2 के अंतर्गत गोरखपुर जिले के 78 ग्राम पंचायतों में 23.30 करोड रुपए की लागत से कूड़ा प्रबंधन किया जाएगा आपको बता दें कि यह सभी ग्राम पंचायतों की आबादी 5000 से अधिक है। बता दें कि सभी ग्राम पंचायतों को समितियों से कार्य योजना स्वीकृत कराकर 14 सितंबर को जिला पंचायती राज अधिकारी को उपलब्ध कराना होगा।

समय से उपलब्ध कराना होगा कार्य योजना
पंचायती राज उप निदेशक दिनेश सिंह ने सभी पंचायतों को यह निर्देश दिया है कि समय से कार्य योजना जरूर उपलब्ध कराना है वहीं अगर ऐसा नहीं करने पर धनराशि अवमुक्त नहीं होगी। यही नहीं इस कार्य से जुड़ी लापरवाही बरतने वाले सचिव पर भी करवाई होगी ,उन्होंने कहा कि कूड़ा प्रबंधन के लिए 17 पंचायतों को धनराशि स्वीकृत की जा चुकी है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि ग्राम पंचायतों के सचिव एवं सहायक विकास अधिकारी विकास भवन सभागार में पंचायत के साथ बैठक करते हुए उन्होंने इस संबंध में सभी को जानकारी दिया। वही इस बैठक में ग्राम स्वच्छता कार्य योजना का ग्राम पंचायतों में समितियों के माध्यम से अनुमोदन एवं उसकी कार्यवाही तथा ग्राम सभा की खुली बैठक का एजेंडा तैयार किए जाने पर चर्चा किया गया है बता दें की एजेंडा तैयार करने के बाद वित्तीय स्वीकृति प्राप्त कर प्रस्ताव भेजने के मुद्दे पर भी जानकारी दिया गया।

जागरूकता अभियान चलाने को दिया गया निर्देश
उनके द्वारा यह बताया गया कि पंचायती राज निदेशालय से प्राप्त होने वाली धनराशि से ग्राम पंचायत में सामुदायिक सोकपिट, सामुदायिक कंपोस्ट पिट, वर्मी कंपोस्ट, भूमिगत नाली, सिल्ट कैचर फिल्टर चैंबर, रिसोर्स रिकवरी सेंटर इन सभी का निर्माण किया जाएगा। यही नहीं आपको बता दे कि उपनिदेशक ने इन पर जागरूकता अभियान चलाने को भी कहां है उन्होंने यह भी कहा कि 6 महीने के भीतर यह काम पूरे करने होंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.