Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर के 317 पंचायतो को आदर्श पंचायत बनाने की तैयारी शुरू, नगर निगम जैसी मिलने लगेंगी सुविधाए

पांच हजार से अधिक आबादी वाली गोरखपुर मंडल की 317 ग्राम पंचायतों को अब आदर्श बनाया जा रहा । अन्य गांवों के लिए मिसाल कायम करने के लिए यहां तेजी से विकास कार्यों के साथ-साथ साफ-सफाई और कूड़ा निस्तारण की समुचित व्यवस्था की जाएगी ।

 

यह जानकारी पंचायती राज और स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) के निदेशक अनुज झा ने गोरखपुर मंडल के सभी जिलों में पांच हजार से अधिक आबादी वाली पंचायतों में स्वच्छ भारत मिशन के तहत चल रहे विकास कार्यों की समीक्षा बैठक के दौरान दी। ग्राम पंचायत को बनाने के लिए वहां बड़े पैमाने में प्लास्टिक बैंक स्थापित किए जा रहे हैं यह बात योगीराज बाबा गंभीरनाथ प्रेक्षागृह में आयोजित बैठक में कहा ।

 

कूड़ा उठाने का काम ई रिक्शा के जरिए किया जाएगा और प्लास्टिक बैंक में प्लास्टिक रखा जाएगा और उसका उचित तरीके से निस्तारण किया जाएगा । उन्होंने कहा कि योजना में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराए जाएंगे ।

 

उन्होंने महराजगंज जिले के अधिकारियों एवं कार्यों को ईमानदारी से करने के निर्देश दिये तथा कार्य में लापरवाही बरतने के प्रति सचेत किया । उन्होंने कई गांव में हो रहे कार्यों का प्रदर्शन भी देखा । कहां जाता है कि निर्माण कार्य 6 माह के भीतर पूरा कर लिया जाएगा । उन्होंने निर्देश दिए कि एकीकृत अपशिष्ट प्रबंधन केंद्र, इंजन कंपोस्ट पिट, प्लास्टिक बैंक, शिल्ट चेंबर, फिल्टर चेंबर, अंडरग्राउंड ड्रेन का निर्माण किया जाए ।

 

महराजगंज के मुख्य विकास अधिकारी गौरव सिंह सोगरवाल, गोरखपुर के मुख्य विकास अधिकारी संजय कुमार मीणा, उप निदेशक पंचायत एसएन सिंह, डीपीआरओ गोरखपुर हिमांशु शेखर ठाकुर, डीपीआरओ देवरिया अविनाश श्रीवास्तव के साथ ही चारों जिलों की बड़ी पंचायतों के प्रधान, पंचायत सचिव, एडीओ पंचायत आदि सभी बैठक में उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.