Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर का सबसे बड़ा पर्यटन स्थल बन सकता है रामगढ़ ताल, वाटर बॉडी पर बनेंगे 2 पुल, 2.4 मीटर चौड़ा पाथ-वे, खर्च होंगे 10 करोड़

गोरखपुर का रामगढ़ ताल एक बड़ा पर्यटन स्थल बनते जा रहा है इस ताल की खूबसूरती को चार चांद लगाने में गोरखपुर विकास प्राधिकरण भी जुट गया है। बता दे कि नौकायान के पास नया सवेरा होटल मैरियट तक 42 एकड़ में फैले वाटर बॉडी का कायाकल्प किया जाएगा। इसके लिए टेंडर जारी कर दिया गया है और इस पर 10 करोड़ रुपए खर्च किए जाएंगे।

 

2.4 मीटर चौड़ा पाथ-वे, 6 किलोमीटर की दूरी
वाटर बॉडी के चारों तरफ 2.4 मीटर चौड़ा पाथ-वे बनाया जाएगा, वाटर बॉडी के पात्रों को एक चक्कर लगाने में आपको 6 किलोमीटर की दूरी तय करनी पड़ेगी। लेकिन कम दूरी के चक्कर लगाने वाले लोगों के लिए भी व्यवस्था किया जाएगा।

आपको बता दें कि वाटर बॉडी के सुंदरीकरण का प्रस्ताव तैयार कर लिया गया है। ताल के वाटर बॉडी को और गहरा बनाया जाएगा ताकि इसकी सफाई किया जा सके और पानी निरंतर बना रहे। चारों ओर 2.4 मीटर चौड़ा एवं सड़क से 6 इंच ऊंचा पाथ वे को बनाया जाएगाजाएगा।

 

बैठने के लिए बनेंगे बेंच, लगेंगे सोलर लाइट 

पाथवे पर थोड़ी थोड़ी दूरी पर बैठने के लिए बेंच भी बनाए जाएंगे और इस बेंच में पौधा लगाने की जगह रखी जाएगी जिसमें पेड़ लगाए जाएंगे ताकि बड़े होकर छायादार वृक्ष बन सके। सभी बेंचो के पास धूप से बचने के लिए छाया की व्यवस्था की जाएगी। रंग बिरंगे फूल पौधे जगह जगह रोपे जाएंगे।

आर्किटेक्ट के अनुसार- तारामंडल एवं अंबेडकर पार्क से जोड़ा जाएगा। यह दोनों जगह वाटर बॉडी से आपस में जुड़ते हैं दोनों स्थानों से लोग वाटर बॉडी में आ सके और वोटिंग का आनंद उठा सकें इस तरह की व्यवस्था किया जाएगा। तारामंडल के पीछे की सड़क से भी अंबेडकर पार्क भी लोग जा सकेंगे।

बता दें कि वाटर बॉडी की पाथवे को पार्किंग से भी जोड़े जाने की तैयारी है। पाथवे पर सोलर लाइट भी लगेंगे, वही वाटर बॉडी की देखभाल होटल मैरियट के हाथों में रहेगा, होटल के छोर से भी बोटिंग होगी।

 

वाटर बॉडी पर बनेंगे दो पुल

आपको बता दें कि वाटर बॉडी के सुंदरीकरण के साथ-साथ दो पुल भी इस पर बनाए जाएंगे, एक पुल योगीराज बाबा गंभीर नाथ प्रेक्षागृह के तरफ से होगा, जो वसुंधरा एंक्लेव के पास सड़क तक रहेगा इस पर लोग वाहन चला सकेंगे। इससे यह होगा कि लोगों को देवरिया बाईपास के लिए चक्कर लगाने की झंझट खत्म हो जाएगा। वही दूसरा पुल पैदल चलने वालों के लिए बनाया जाएगा जो वाटर बॉडी की शुरुआत में होगा,पूल के जरिए सड़क को नया सवेरा से जोड़े जाने की योजना है ताकि लोग अपनी गाड़ियों को पार्किंग में खड़ी करने के बाद पैदल ही नया सवेरा तक जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.