Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर-अब सीरियस मरीजों को नहीं जाना पड़ेगा दिल्ली व लखनऊ, 44 करोड़ से बनेगा क्रिटिकल केयर यूनिट, जानिए कहा होगा निर्माण

गोरखपुर वासियों को सीरियस स्थिति में इलाज के लिए दिल्ली या लखनऊ जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी, क्योंकि अब गोरखपुर में ही ऐसे मरीजों का इलाज हो जाएगा। बता दें कि गोरखपुर के बीआरडी मेडिकल कॉलेज में 100 बेड का क्रिटिकल केयर यूनिट बनाया जाएगा। इसके निर्माण और उपकरणो को खरीदने के लिए 44 करोड़ रूपये खर्च किये जायेंगे। इसके बनने से पूरे गोरखपुर वासियों को इसका लाभ मिलेगा।

प्रधानमंत्री आयुष्मान योजना के तहत होगा निर्माण

आपको बता दे कि इस यूनिट की निर्माण केंद्र सरकार की आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन के तहत किया जाएगा। जानकारी के लिए बता दें कि क्रिटिकल केयर यूनिट के लिए वेंटिलेटर और दूसरे आवश्यक जीवन रक्षक उपकरण की खरीदारी इसी धनराशि में किया जाएगा। केंद्र सरकार ने इस को लेकर प्रदेश सरकार को पत्र लिखा है जिसमें प्रदेश के सभी जिलों में चरणबद्ध तरीके से 5 वित्तीय वर्ष में क्रिटिकल केयर यूनिट की स्थापना किया जाएगा।

40 बेड आईसीयू के लिए होंगे –

बता दें कि क्रिटिकल केयर यूनिट में इंटेंसिव केयर यूनिट यानि आईसीयू के 40 बेड रहेंगे,जिसमें वेंटिलेटर सहित जीवन रक्षक सभी उपकरण रहेगा। वही इसके अलावा 30 वर्ड का हाई डिपेंडेंसी यूनिट एचडीयू स्थापित किया जाएगा,आईसीयू से कुछ कम सीरियस स्थिति के मरीजों को रखा जाएगा। इसके अलावा 20 बेड का नॉन वेंटिलेटर आईसीयू और 10 बेड इमरजेंसी का भी उपलब्ध होगा, इस वार्ड में वेंटिलेटर को छोड़कर बाकि सभी इंतजाम मौजूद रहेंगे। यही नहीं इसमें दो मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर भी रहेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.