Friday, September 30UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुरवासियो को नए फ़ोरलेन और शानदार फ़्लाईओवर की सौग़ात, जानिए कहाँ होना है निर्माण

गोरखपुर शहर में ट्रैफिक जाम से लोगों को मुक्त कराने के लिए विभिन्न परियोजनाओं पर करीब 1541 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इसमें नए फ्लाईओवर बनाने के लिए सड़कों को चौड़ा करने का प्रस्ताव भी शामिल है। सभी प्रस्ताव सरकार को भेज दिए गए हैं और जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

 

# ऐसे खत्म होगा रोड जाम

कसया रोड पर पडलेगंज से शहर के बीच बेतियाहाटा चौराहे तक अतिक्रमण के कारण जाम की स्थिति बनी हुई है। तमाम कोशिशों के बाद भी न तो अतिक्रमण हटाया जा सका है और न ही जाम से निपटने के लिए कोई कारगर कदम उठाया जा सका है। इस दूरी में डॉक्टरों के क्लीनिक और अस्पताल हैं। यहां मरीजों की भीड़ के कारण लोगों का पैदल चलना भी मुश्किल हो जाता है।  मुख्यमंत्री के निर्देश पर पैडलेगंज से बेतियाहाता तक 1.8 किलोमीटर लंबी सड़क को चौड़ा करने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। 1.8 किलोमीटर लंबी इस सड़क को चौड़ा में करीब 262 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस पैसे का अधिकांश हिस्सा मुआवजे देने में खर्च किया जाएगा। इस सड़क को बड़े पैमाने पर तोड़ा जाएगा।

 

# यहां बनेगा फोरलेन

इसी तरह रामगढ़ताल जिले में बोटिंग से लेकर देवरिया बाइपास पर शिव मंदिर तक के मार्ग के लिए फोरलेन करने का वाणिज्यकर विभाग को प्रस्ताव भेजा गया है। इस पर करीब 72 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। ट्रांसपोर्टनगर से पैडलेगंज आने वाले लोगों को जाम का सामना करना पड़ता है। लंबे समय से चली आ रही मांग को स्वीकार करते हुए यहां छह लेन का फ्लाईओवर बनाने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही देवरिया बाईपास रोड पर बने इस फ्लाईओवर से 436 मीटर लंबा फोर लेन फ्लाईओवर भी बनाया जाएगा। दोनों योजनाओं पर करीब 550 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे।

 

# भटहट-बांसस्थान की सड़क होगी चौड़ी 

सदर तहसील जिले में भटहट-बांसस्थान मार्ग पर आयुष विवि की स्थापना की जा रही है। प्रदेश भर में आयुष कॉलेज इससे संबद्ध में  होंगे। सड़क पर ट्रैफिक बढ़ने की संभावना को देखते हुए इसे चौड़ा भी किया जा रहा है।11.6 किलोमीटर लंबी इस सड़क को चौड़ा करने पर करीब 658 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। इस राशि में से अधिकांश को मुआवजे के रूप में भी देनी होगी। शहर में सुगम यातायात करने के लिए सड़कों को चौड़ा करने और फ्लाईओवर बनाने की योजना है। तीनों परियोजनाओं पर 1500 करोड़ से अधिक खर्च किए जाएंगे। सभी प्रस्ताव सरकार को भेजे जा चुके हैं, जल्द ही मंजूरी मिलने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.