Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुरवासियो के लिए बड़ी ख़ुशख़बरी, अपना शहर ओडीएफ ++ श्रेणी का शहर घोषित

जानकारी के अनुसार स्वच्छ सर्वेक्षण के तहत केंद्रीय एजेंसी आईक्यूबिया ने शहर में नगर निगम की हकीकत की जांच के लिए एक सर्वे किया था। जिसके परिणाम के बाद केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने गोरखपुर शहर को ओडीएफ ++ श्रेणी का शहर घोषित कर दिया है। दरअसल, पिछली बार के परिणाम के बाद नगर आयुक्त अविनाश सिंह के मार्गदर्शन में नगर स्वच्छ सर्वेक्षण सर्वे की रैंकिंग को सुधारने में जुटा है। पिछली बार के अंकों की बात करें तो गोरखपुर को मात्र 400 अंक हासिल हुए थे, जो की काफी कम थे ।

 

लेकिन इस बार अविनाश सिंह के मार्गदर्शन में नगर द्वारा की जा रही मेहनत को पहली सफलता तो ओडीएफ ++ श्रेणी के शहर घोषित होने से मिल ही चुकी है। सहायक नगर आयुक्त डॉ मणि भूषण तिवारी की माने तो इस परिणाम के बाद स्वच्छ सर्वेक्षण में शहर की रैंकिंग बेहतर होने की संभावना है। क्योंकि सिर्फ ओडीएफ श्रेणी में ++ की श्रेणी हासिल करने से गोरखपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण में 800 अंक तो पहले ही मिल चुके हैं।

 

देखा जाए तो इस उपलब्धि का ज्यादातर श्रेय महानगर में स्थित सभी सामुदायिक, सार्वजनिक एवं पिंक शौचालयों के संचालकों को जाता है, क्योंकि इन्होंने जनता को उत्कृष्ट सेवाएं प्रदान करने का एक छोटा सा प्रयास किया था। जिसके फलस्वरूप ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2022 में केंद्रीय टीम के निरीक्षण के बाद नगर निगम गोरखपुर को ओडीएफ ++ की श्रेणी प्राप्त हुई है।

 

# क्या कहा नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने__

नगर आयुक्त अविनाश सिंह ने कहा कि सभी अधिकारियों, कर्मचारियों एवं शौचालय संचालकों को इसके लिए बधाई और शुभकामनाएं। महानगर में शौचालय संबंधित सेवाओं को और भी उत्कृष्ट किया जाएगा, ताकि जनता को और भी अधिक सहूलियत मिल सके। साथ ही नगर निगम गोरखपुर को स्वच्छ सर्वेक्षण 2023 में शौचालयों की उत्कृष्ट सेवा के प्रोटोकाल को पूर्ण कर वाटर प्लस की श्रेणी में लाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published.