Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गूगल ने प्ले स्टोर से 8 ऐप को हटाया, अगर आप भी इन ऐप का यूज कर रहे हैं तो फटाफट कर दे डिलीट नहीं तो हो सकता बैंक अकाउंट खाली

गूगल ने अपने प्ले स्टोर से 8 ऐप को हटा दिया है अगर आप भी इस ऐप का यूज कर रहे हैं  तो फटाफट डिलीट कर दीजिए नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है। आइए आपको विस्तार में बताते हैं दरअसल गूगल प्ले स्टोर से BitFunds, Bitcoin और MineBit pro समेत 8 मैलेशियस ऐप को हटा दिया है। कंपनी के अनुसार इन सभी मोबाइल ऐप के जरिए यूजर्स का निजी डेटा हैकर्स चुरा रहे थे और साथ ही साथ उनका बैंक अकाउंट भी खाली कर रहे थे।

इन आठ ऐप को हटाने से पहले लोकेशन डाटा ऐप्प SafeGraph पर बैन लगाया था। आपको बता देंगे इस ऐप पर लोकेशन डाटा को कोविड मैपिंग को लेकर बेचने का आरोप लगाया गया था। अब और जान लीजिए रिसर्च फर्म ट्रेंड माइक्रो के एक रिपोर्ट के अनुसार इन मैंलीशियस ऐप के जरिए हैकर यूजर्स को विज्ञापन दिखाकर और सब्सक्रिप्शन के लिए चार्ज लेकर ठगी कर रहे थे। लेकिन गूगल को जैसे ही भनक लगी उसने प्ले स्टोर से इन ऐप्प को हटा दिया है। साथ ही साथ कंपनी ने यूजर से कहां है कि अगर यह ऐप अभी भी आपके मोबाइल में हैं तो तुरंत उन्हें डिलीट कर दें।

रिसर्च फर्म ट्रेंड माइक्रो ने दावा किया है कि गूगल के प्ले स्टोर पर अभी भी 120 से ज्यादा ऐसे ऐप मौजूद हैं जो यूजर्स को ठगी कर रहे हैं। को बता देंगे ऐसे मोबाइल ऐप जुलाई 2020 से जुलाई 2021 तक देखा जाए तो लगभग लगभग साढ़े चार हजार से ज्यादा लोगों के साथ उनका निजी रेट चोरी हुआ है।

सबसे दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनी ने जून महीने में बोलो इडया नाम का एक एप्प बंद किया था इस ऐप पर कॉपीराइट के उल्लंघन का शिकायत था। देश बड़ी म्यूजिक कंपनी टी सीरीज के तरफ से इसको लेकर शिकायत किया गया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.