Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

खुशखबरी-योगी सरकार का बड़ा फैसला, यूपी के इन सभी अभिभावकों के खाते में आएंगे 1200 रूपये

उत्तर प्रदेश वासियों को योगी आदित्यनाथ की सरकार ने कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया है। दरअसल आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश की कैबिनेट बैठक में मंगलवार को 6 महत्वपूर्ण प्रस्ताव पर मुहर लगाई गई है। योगी सरकार ने प्राइमरी स्कूल के कक्षा 1 से लेकर 8वीं तक के बच्चों के अभिभावकों को दी जाने वाली राशि में बढ़ोतरी किया है। इस बार एक ग्यारह 1100 रूपये से बढ़ाकर 1200 डीबीटी के जरिए दिया जाएगा। अब इस अतिरिक्त राशि से स्टेशनरी का सामान भी बच्चे खरीद सकेंगे।

आपको बता दें कि स्कूली बच्चों को अभी तक की 1100 रुपए की रकम दो जोड़ी यूनिफर्म,एक स्वेटर एक स्कूल बैग, एक जोड़ी जूता, दो जोड़ी मोज़े के लिए दिए जाते थे लेकिन 1100 रूपये को बढ़कर 1200 रूपये कर दिया गया है। अब इसमें स्टेशनरी की धन राशि भी जोड़ दिया गया है। बता दे स्टेशनरी में चार कापियां, दो पेंसिल, दो रबर, और दो कटर को खरीदने के लिए 100 दिए जायेंगे।

बता दे मंत्रिपरिषद शैक्षिक सत्र वर्ष 2022 23 में प्रदेश में परिषदीय प्राथमिक व उच्च प्राथमिक स्कूलों और सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्र-छात्राओं के लिए यूनिफॉर्म स्वेटर जूता मोजा स्कूल बैग तथा स्टेशनरी की धनराशि अभिभावकों के खाते में भेजने  के साथ ही केंद्रांत प्राप्त होने की प्रतीक्षा किए बिना पूरी धनराशि भेजने का निर्णय को मंजूरी दे दिया है। अब  सभी छात्र छात्राओं को यूनिफॉर्म स्वेटर जूता मोजा स्कूल बैग और स्टेशनरी की धनराशि समय से मिलेगी।

जानकारी के अनुसार बता दें कि वर्तमान में कक्षा 1 से लेकर आठवीं तक के छात्र छात्राओं को निशुल्क यूनिफॉर्म केंद्र सरकार और राज्य सरकार के बजट से तथा जूता मोजा स्वेटर स्कूल बैग राज्य सरकार के बजट से निशुल्क उपलब्ध कराए जाने का प्रावधान है। वर्ष 2021-22 में  प्रदेश में निशुल्क यूनिफॉर्म स्वेटर जूता मोजा तथा स्कूल बैग की धनराशि अभिभावक को भेज दिया गया था। बता दें कि फिलहाल इस योजना का लाभ लेने वाले छात्र-छात्राओं की संख्या लगभग 1,56,28171 है जबकि शैक्षिक वर्ष 2022-23 में दो करोड़ छात्र-छात्राओं को लाभान्वित करने का लक्ष्य रखा गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.