Thursday, September 22UAM - UDYAM-BR-13-0006027

खुशखबरी-यूपी के इस जिले को मिला लाइट मेट्रो की सौगात, खर्च होंगे 5500 करोड़, बनेंगे 23 स्टेशन, देखिये पूरा प्रोजेक्ट

उत्तर प्रदेश के जिला प्रयागराज में कुंभ 2025 का आयोजन होने वाला है और मेले में आए श्रद्धालुओं की सुविधा को बढ़ाने के लिए योजना तैयार किया गया है । बता दें कि प्रयागराज में जन सुविधा को बढ़ाने के लिए लाइट मेट्रो को संचालित तैयारी की जा रही है। कुंभ मेले में आने वाले श्रद्धालु लाइट मेट्रो से संगम क्षेत्र पहुंच सके इसके लिए प्रयागराज विकास प्राधिकरण ने कार्य करना शुरू कर दिया है। लाइट मेट्रो के लिए जिन जगहों पर स्टेशनों का बनना है उन जगहों का सर्वे 1 सप्ताह के भीतर शुरू कर दिया जाएगा।

 

ओपन रहेंगे लाइट मेट्रो के सारे स्टेशन-आपको बता दे की प्रयागराज स्मार्ट सिटी में सबसे पहले मेट्रो संचालन करने की योजना बनाई गई थी और यहाँ तक की उसका डीपीआर भी बनकर तैयार हो गया था लेकिन प्रयागराज नगरी में ट्रैफिक कम होने के कारण यहां मेट्रो संचालन को निरस्त कर दिया गया और लाइट मेट्रो संचालन पर योजना बनाई गयी।

 

लाइट मेट्रो एक नजर में

5500 करोड़ रुपए से तैयार होगा प्रोजेक्ट

लाइट मेट्रो का संचालन दो रूटों पर किया जाएगा

लाइट मेट्रो की सुविधा 44 किलोमीटर तक मिलेगी- 23 किलोमीटर बमरौली से झूंसी और 21 किलोमीटर शांतिपुरम से छिवकी

बनाए जाएंगे 23 स्टेशन-दो स्टेशनों के बीच की दूरी डेढ़ से 2 किलोमीटर होगी

दोनों रूटो का मुख्य स्टेशन परेड मैदान में बनेगा

प्रस्तावित मेट्रो की 2017 में संचालन की थी तैयारी

पीडीए यानी प्रयागराज विकास प्राधिकरण के अधिकारी के अनुसार कुंभ मेला 2025 के पहले लाइट मेट्रो का संचालन प्रयागराज में शुरू करने का प्रयास चल रहा है 2 रूटों पर 44 किलोमीटर की दूरी में इसका संचालन होगा, शुरुआत में बमरौली से झूंसी रूट पर यह सुविधा मिलेगी ऐसा इसलिए क्योंकि मेले के दौरान इस रोड पर अधिक ट्रैफिक रहता है वही एक सप्ताह के अंदर ही स्टेशन बनाने के लिए सर्वे का कार्य शुरू किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.