Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

खुशखबरी-गोरखपुर के हर घर की समस्या हो जाएगी दूर, मुख्यमंत्री के निर्देश पे काम हुवा शुरू

गोरखपुर वासियों के लिए एक राहत भरी खबर आ रही है बता दें कि गोरखपुर में जल निकासी की व्यवस्था को ठीक करने के लिए लगभग 6 अरब रुपए खर्च किए जाएंगे। इन पैसों से जल निकासी के लिए नालों का निर्माण किया जाएगा। गोरखनाथ क्षेत्र में पांच अरब 40 करोड़ और 85 लाख रुपयों से 188 किलोमीटर लंबी सीवर लाइन बिछाई जाएगी। यही नहीं इसके साथ ही 30 मिलियन लीटर प्रतिदिन की क्षमता वाला सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट की स्थापना भी किया जाएगा। जानकारी के अनुसार जल निगम ने शासन को डीपीआर यानी डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट भेज दिया है।

मुख्यमंत्री के निर्देश पे शुरू हुवा काम-प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ महानगर के निर्देश पर महानगर के कई क्षेत्रों में सीवर लाइन बिछाने के लिए प्रस्ताव बनाने का काम किया जा रहा है। बता दें कि घरों से निकलने वाले पानी बहने और जलभराव की समस्या का समाधान सीवर लाइन बिछाने से ठीक हो जाएगा। सीवर लाइन को एसटीपी से जोड़ा जाएगा और पानी साफ करके नदियों में डाला जाएगा ताकि जिससे नदिया भी प्रदूषित नहीं होंगी।

43 हजार से अधिक आवासों को सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा

बता देंगे नेताजी सुभाष चंद्र बोस नगर, सूरजकुंड, माधोपुर, रसूलपुर इलाकों में सीवर लाइन बिछाने का काम किया जा रहा है। जल निगम के द्वारा जोन सी के पार्ट 2 परियोजना को लेकर शासन को प्रस्ताव भेज दिया है।
बता दें कि 43 हजार 963 आवासों को 188.47 किलोमीटर लंबी बिछाए जाने वाली सीवर लाइन से जोड़ा जाएगा इसके साथ ही क्षेत्र में बिजली के तार भी अंडर ग्राउंड बिछाने का काम किया जाएगा। कटनीया, महेवा और आसपास के क्षेत्रों में जलभराव की समस्या को दूर करने के लिए सीवरेज को साफ करने और अन्य कार्य पर 54 खर्च किए जाएंगे।

192 करोड़ लागत से बनी सीवर लाइन से 14 हजार 560 घर जोड़ा गया-आपकी जानकारी के लिए बता दें कि महादेव झारखंडी इलाके में 192 करोड़ रूपये की लागत से अमृत कार्यक्रम के तहत जोन ए-1 उत्तरी व दक्षिणी पार्ट में से सीवर लाइन बिछाई गई है। जिससे साढ़े चौदह हजार से अधिक घरों को जोड़ दिया गया है। महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर एक , वार्ड नंबर 1, वार्ड नंबर 3 इंजीनियरिंग कॉलेज, वार्ड नंबर 5 महादेव झारखंडी टुकड़ा नंबर दो आंशिक, झरना टोला व गिरधरगंज के कुछ क्षेत्रों के नागरिकों को सीवर लाइन के बिछने से काफी लाभ मिलेगा।

मार्च तक पूरा होगा काम ,15 हजार से अधिक घर-आपको बता दें कि सूरजकुंड इलाके में 226 करोड़ रुपए की लागत बिछाई जा रही सीवर लाइन का कार्य अगले साल मार्च तक पूरा होने की संभावना है। इस सीवर लाइन से 15 हजार से अधिक घरों को जोड़ा जाएगा। यही नहीं इसके साथ ही 10 एमएलडी क्षमता की एसटीपी की स्थापना भी किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.