Friday, September 23UAM - UDYAM-BR-13-0006027

ख़ुशख़बरी पूरे यूपी में नयी व्यवस्था लागू अब कोटे के दुकान पर आप ले सकेंगे इन सुविधाओं का लाभ

उत्तर प्रदेश में 80,000 कोटे की दुकानें अब लोक सेवा केंद्रों के रूप में काम करेंगी। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखपुर में इसका उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा सरकार कोटा दुकानदारों का कमीशन भी बढ़ाने जा रही है।

 

लोगों की सुविधा के लिए उत्तर प्रदेश में लगभग 80 हजार कोटा की दुकानों को लोक सेवा केंद्रों (सीएससी) के रूप में विकसित किया जाएगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गुरुवार को गोरखपुर योगीराज बाबा गंभीरनाथ सभागार में आयोजित एक कार्यक्रम के माध्यम से राज्य के कोटदारों को उपहार देंगे। इसके साथ ही सभी कोटा धारकों के लाभांश में भी 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि की जाएगी।

 

# सरकार ने कर ली है पूरी तैयारी

कोटा की दुकानों को सीएससी के रूप में विकसित करने के लिए इसी कार्यक्रम में राज्य सरकार और सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विस इंडिया लिमिटेड के बीच एक समझौता ज्ञापन (एमओयू) पर भी हस्ताक्षर किए जाएंगे। कार्यक्रम को लेकर सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। इस कार्यक्रम में राज्य के सभी कोटा धारकों को भाग लेने के लिए राज्य भर में इसका सीधा प्रसारण भी किया जाएगा।

# कोटा धारक का कमीशन भी बढ़ेगा

लंबी अवधि के किरायेदारों को 70 रुपये प्रति क्विंटल का लाभांश दिया जाता है। कोटदार लंबे समय से बढ़ोतरी की मांग कर रहे थे। केंद्र सरकार की अनुमति से अब उत्तर प्रदेश में लाभांश में 20 रुपये प्रति क्विंटल की वृद्धि करने का निर्णय लिया गया है। मुख्यमंत्री गुरुवार को एक समारोह में इसकी घोषणा करेंगे। कोटा की दुकानों पर सीएससी की सुविधा से कोटा धारक सक्षम बन सकेंगे और साथ ही गांवों के लोग विभिन्न सरकारी सेवाओं की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे।

 

# कार्यक्रम में ऑनलाइन शामिल होंगी एक हजार कोटधारी

प्रमुख सचिव खाद्य एवं रसद वीणा कुमारी एमओयू पर हस्ताक्षर करने गोरखपुर पहुंच गई हैं। संभागीय खाद्य नियंत्रक प्रेम रंजन सिंह सभागार पहुंचे और तैयारियों का जायजा लिया। इस कार्यक्रम में आपूर्ति विभाग द्वारा लगभग एक हजार कोटा धारकों को आमंत्रित किया गया है। बाकी कोटदारों को अलग-अलग जगहों से ऑनलाइन जोड़ा जाएगा।

 

# *ये सेवाएं कोटा की दुकान पर भी उपलब्ध रहेंगी

आयुष्मान भारत योजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, प्रधानमंत्री उज्ज्वला कनेक्शन, प्रधानमंत्री श्रम योगी मानधन पेंशन योजना, व्यापारियों के लिए प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री प्रधानमंत्री पेंशन योजना, प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना, प्रधानमंत्री किसान क्रेडिट कार्ड योजना, प्रधानमंत्री स्ट्रीट-रैली वेंडर फंड, भारत निर्वाचन आयोग सेवाएं हाथ नौकरी, पासपोर्ट और पैन आवेदन, स्वच्छ भारत अभियान, जीवन प्रमाण, डिजीप, डिजिटल साक्षरता, टेली कानूनी परामर्श सेवाएं, टेली सेंटर उद्यमिता, ई-कोर्ट सेवाएं, कौशल विकास: योजनाएं और पाठ्यक्रम, नौकरी पोर्टल, ई-जिला सेवाएं, ई-टिकट, ई-वाहन परिवहन सेवाएं, बैंक मित्र, एसबीआई, आरआरबी, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई, एक्सिस बैंकिंग सेवाएं, बीमा सेवाएं, फास्टैग सेवाएं, डिजीनाम, सिबिल अनुरोध,टूर एंड ट्रैवल्स, यूटिलिटी बिल भुगतान, स्ट्रीट स्वाभिमान, उत्पाद वितरण, कृषि सुविधाएं, मोबाइल, डीटीएच रिचार्ज, आईटी रिटर्न, एलईडी माइक्रो मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, सीएससी ई ग्रामीण स्टोर आदि की सेवाएं।

 

# *मानसरोवर शिव मंदिर के सौंदर्यीकरण का होगा उद्घाटन

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर्यटन विभाग द्वारा किए जा रहे मानसरोवर शिव मंदिर और रामलीला मैदान अंधेरी बाग के सौंदर्यीकरण कार्य का भी उद्घाटन करेंगे। मुख्यमंत्री गुरुवार को सुबह 10 बजे आयोजित एक कार्यक्रम में सौंदर्यीकरण परियोजना का उद्घाटन करेंगे। मंदिर के सौंदर्यीकरण पर करीब 6.01 करोड़ रुपये जबकि रामलीला मैदान के सौंदर्यीकरण पर 1.64 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.