Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

क्या आपके भी लैपटॉप का स्पीड हो गया है SLOW, तो अपनाये ये कमाल के टिप्स, मिलेगा सुपर फ़ास्ट स्पीड

डिजिटल के इस जमाने में बहुत से लोग लैपटॉप और कंप्यूटर का इस्तेमाल अपने पर्सनल और ऑफिशियल काम को करने लिए करते हैं। लैपटॉप हो या डेक्सटॉप जब तक नया होता है तब तक उसका स्पीड सही रहता है। लेकिन समय के साथ चलते चलते इसकी स्पीड कम हो जाती है। धीमें काम करने वाले लैपटॉप आपके काम में बाधा तो बनती ही हैं इससे आपके मानसिक तनाव को भी बढ़ा देता है। आइए हम आपको ऐसे पांच टिप्स बताते हैं जिसका इस्तेमाल करने से यह लैपटॉप का स्पीड बड़ा सकता है।

1.बता दें कि आप अपने लैपटॉप में अनावश्यक सॉफ्टवेयर इंस्टॉल करके ना रखें। अनावश्यक सॉफ्टवेयर इंटरनल स्टोरेज को तो घेरता ही है साथ ही साथ रैम का भी इस्तेमाल करते रहता है। कई ऐसे सॉफ्टवेयर होते हैं जिनका इस्तेमाल आप एक ही बार हम करते हैं और आगे उसका इस्तेमाल करना ही भूल जाते हैं। ऐसे सॉफ्टवेयर को रखने से बेहतर है कि आप उसे अनइंस्टॉल कर दे। इससे आपके इंटरनल स्टोरेज क्लियर हो जाएगी।

2. आपको बता दें कि कुछ ऐसे हिडेन प्रोग्राम लैपटॉप में अपनेआप यानी ऑटोमेटिकली चलते रहते हैं। इनको बंद करने के लिए ctrl+shift+Esc बटन को दबाकर मैनेजर ने जाना होगा। यहां आप चेक करें कि कौन सा प्रोग्राम बैकग्राउंड में चल रहा है। बैकग्राउंड में चल रहे प्रोग्राम को बंद करने के लिए राइट क्लिक करें और End Task पर क्लिक कर दें। इससे आपकें लैपटॉप के बैकग्राउंड में चल रहा प्रोग्राम बंद हो जाएगा।

3. आजकल हम बहुत से काम ऑनलाइन ही करते हैं। ऐसे में इंटरनेट के इस्तेमाल के वक्त कई सारे टैब हम एक साथ ही खोल लेते हैं। जिससे आपके लैपटॉप की परफॉर्मेंस पर असर पड़ता है। कई ऐसे टैब्स होते हैं जो अपने आप रिफ्रेश होते हैं और रैम का उपयोग करते रहते हैं। इसलिए बेहतर है कि जिस टैब्स का इस्तेमाल आप इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं उसे बंद ही कर दे।

4.जब भी आप लैपटॉप चालू करते हैं तो कुछ प्रोग्राम अपने आप ऑटोमेटिक ही चालू हो जाते हैं। आपको बता दें कि यह स्टार्टअप ऐप है जो धीरे धीरे समय के साथ बनते जाते हैं और आपकी लैपटॉप के परफॉर्मेंस पर असर डालते हैं। इन् फालतू प्रोग्राम्स को भी आपको बंद कर देना चाहिए। इनको बंद करने के लिए आपको दो नंबर टिप्स को फॉलो कर सकते हैं।

5. आपको बता दें कि आप अपने लैपटॉप को रीस्टार्ट करना ना भूलें। भले ही आपको यह बात आपको सिंपल लगे लेकिन यह आपके बहुत ही कारगर साबित हो सकता है। लैपटॉप को रीस्टार्ट करने से स्थाई कैश मेमोरी क्लियर हो जाती है और यह अच्छा वर्क करने लगती है। आपको बता दें की जब भी अपडेट करने की नोटिफिकेशन मिले तो अपने ऑपरेटिंग सिस्टम को अपडेट जरूर कर ले। आशा करते हैं कि बताए गए टिप्स को आप फॉलो कर के आप अपने लैपटॉप का स्पीड कुछ हद तक बढ़ा सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.