Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

काशी को बनाया जायेगा और स्वक्छ, चालीस जगहों पर लगेंगे स्वचालित क्रश मशीन, मशीन देगी FREE WIFI और रिचार्ज कूपन

वाराणसी को स्वच्छ बनाने के लिए एक अच्छा पहल, एक अच्छा कदम उठाया जा रहा है जिससे कचरे से निजात मिलेगा। काशी को स्वच्छ बनाने के लिए 40 जगहों पर स्वचालित क्रश मशीन लगाया जाएगा। आपको बता दें कि यह स्वचालित क्रश मशीन स्वच्छ काशी,स्वावलंबी काशी अभियान के तहत दलित इंडियन चैंबर आफ कमर्स एंड इंडस्ट्री और स्मॉल इंडस्ट्री डेवलपमेंट ऑफ इंडिया के संयुक्त तत्वधान और फंड से लगाया जाएगा। इसको लगवाने के लिए दलित उद्यमियों को ऑनलाइन आवेदन करना पड़ेगा वही इस मशीन को लगने से शहर की स्वच्छता बढ़ जाएगी।

आइए आपको स्वचालित कचरा मशीन के बारे में डिटेल से बताते हैं, दरअसल आपको बता दें कि इस मशीन के बारे में आपको बता दें कि इसमें उपयोग किया हुआ बोतल डालने पर यह मशीन 15 टुकड़ों में काट देता है। जिसके बाद बोतलों को दोबारा प्रयोग नहीं किया जा सकेगा। इस मशीन की क्षमता की बात करें तो 25 किलोग्राम तक उपयोग किया हुआ पानी की बोतल को एक बार में क्रश कर सकता है। स्वचालित क्रश मशीन में 25 किलो ग्राम का एक डस्टबिन दिया गया है और इसमें इंटरनेट की भी सुविधा दिया गया है।

आपको बता दें कि लोग इस मशीन से वाईफाई कनेक्ट कराकर आधे घंटे तक मुफ्त में इंटरनेट का आनंद भी ले सकेंगे । यही नहीं इस मशीन में जब कोई खाली बोतल डालेगा तो मशीन उन्हें एक कूपन देगा, इस कूपन का प्रयोग मोबाइल रिचार्ज डीटीएच रिचार्ज बिल पेमेंट में किया जा सकेगा। इस मशीन से निकलने वाले क्रश को उधमी रीसायकल कारखाने को बेचकर लाभ भी कमा सकेंगे। डीक्की और सिडबी के द्वारा इलेक्ट्रॉनिक रिक्शा उद्यमियों को दिया जाएगा ताकि कचरे को आसानी से कर खाना तक पहुंचाया जा सके।मीडिया रिपोर्ट के अनुसार अधिकारी का कहना है कि 40 स्वचालित क्रश मशीन अगले 2 महीनों में शहर में लगेंगे। इस पर काम शुरू कर दिया गया है वही डॉ श्याम को प्रभारी भी बनाया गया है इनके द्वारा प्रशासन के अधिकारियों के साथ बैठक किया जाएगा और जगहों को चिन्हित करेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.