Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपूर सेन्ट्रल स्टेशन पर अब यात्रियों को मिलेंगी एयरपोर्ट जैसा सुविधा, अत्याधुनिक सुविधाओं से होगा लैस , मिलेंगी ये सभी सुविधाएं

कानपुर रेलवे यात्रियों के लिए कानपुर के सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसा सुविधाओं का लाभ मिलने वाला है। आपको बता दें कि राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के आने के बाद कानपुर सेंट्रल रेलवे स्टेशन को अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस करने की तैयारी चल रही है। सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर बहुत जल्द प्लेटफार्म पर गोल्फ कार्ट चलती हुई दिख सकेंगी यही नहीं प्लेटफार्म पर यात्री अपना समान लगेज ट्राली के जरिए एक जगह से दूसरी जगह ले जा सकेंगे। सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर पिक एंड ड्रॉप जोन यात्रियों के लिए बनाया जाएगा जहां बस कुछ ही सेकेंड के लिए वाहन चालक रुकेंगे, वाहन चालक यात्रियों को उतारकर वापस अपने पार्किंग में चले जाएंगे।

आपको बता दें कि पिछले महीने देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद कानपुर आए थे अधिकारियों द्वारा रेलवे स्टेशन पर सुविधाएं दुरुस्त कराया गया था लेकिन स्टेशन पर बहुत सी कमी महसूस किया गया था जिसके चलते पुलिस आयुक्त के निर्देश पर डीसीपी पूर्वी अनुज कुमार सिंह ने 4 दिन पहले रेलवे के अधिकारियों के साथ बैठक करके बहुत से पॉइंट पर चर्चा किया था। बैठक के बाद सुझाव और कार्य योजना जो सामने आया है इसके तहत सेंट्रल रेलवे स्टेशन पर यात्रियों को एयरपोर्ट जैसा सुविधाएं मिलेंगी ।

रेलवे यात्रियों को रेलवे स्टेशन पर हर तरफ साफ सफाई दिखेंगी यही नहीं सेंट्रल स्टेशन से ही यात्री टैक्सी और कैब ले सकेंगे। रेलवे स्टेशन की तरफ आने वाले सभी रास्तों से अतिक्रमण हटाया जा रहा है। स्टेशन के प्लेटफार्म ,सीढियाँ और रास्ते से भिखारियों को भी हटाने का निर्देश दिया गया है।

कैमरा से लैस होगा सेंट्रल रेलवे स्टेशन
कानपुर रेलवे स्टेशन का हर जगह, हर कोने में सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। इन कैमरों के जरिए सभी हरकतों पर नजर रखा जाएगा। यही नहीं पार्किंग नियमों का उल्लंघन करने वालों और अतिक्रमण करने वालों का ई-चालान इन्हीं सभी कैमरों के मदद से किया जाएगा।

प्लेटफार्म 1 से लेकर 9 तक सब वे से होकर गोल्फ कार्ट जायेंगे,लगेंगे शुल्क

रेलवे स्टेशन पर रेलवे यात्री एक प्लेटफार्म से दूसरे प्लेटफार्म पर जाने के लिए गोल्फ कार्ट से जा सकेंगे, प्लेटफॉर्म 1 से लेकर 9 तक सब वे से होकर गोल कार्ट जाएंगे। चालक यात्रियों को छोड़कर वापस निर्धारित स्थान पर लेकर आएंगे। यही नहीं लोग लगेज ट्राली को लेकर अपना सामान एक जगह से दूसरे जगह पर ले जाएंगे और निर्धारित स्थान पर ले आकर छोड़ देंगे।

टैक्सी और कैब के लिए निर्धारित स्थान
सेंट्रल रेलवे स्टेशन के बाहर ऑटो, टैक्सी, कैब और वाहनों के पार्किंग के लिए एक निर्धारित जगह बनाया जाएगा , निर्धारित किए गए स्थान के अलावा अगर कोई अपना वाहन पार्क करता है तो उसका चालान किया जाएगा। स्टेशन परिसर और सभी स्थानों पर सुविधा के अनुसार साइन बोर्ड लगाया जाएगा, जिससे यात्रियों और लोगों को आने जाने में कोई परेशानी नहीं होगी।

एसी वेटिंग रूम में मिलेंगे स्नैक्स 

रेलवे स्टेशन के वेटिंग रूम में सुविधायो को और भी बेहतर किया जा रहा है आपको बता दें कि वेटिंग रूम को कॉन्ट्रैक्ट पर देने की तैयारी किया जा रहा है जिसके बाद यहां पर यात्रियों को स्नैक्स मिल सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.