Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपूर वाशियो को बस छह महीनो का और इंतजार, जल्द मिलेगा मेट्रो में यात्रा करने का मौका, पढ़िए क्या है नया अपडेट

कानपुर वालों को मेट्रो में घूमने का सपना बहुत जल्द पूरा होने वाला, खबर के अनुसार बस अब कुछ छह महीनों के और इंतजार के बाद लोगों को कानपुर मेट्रो में यात्रा करने को मिल जाएगा। प्राथमिक कॉरीडोर में आपको बता दें कि सिविल का कार्य बहुत ही जल्द पूरा होने के कगार पर है यहां तक की टेक्निकल रूम भी स्टेशनों पर बनना शुरू हो गया है।

आपको बता दें कि आईआईटी से लेकर मोतीझील तक 9 स्टेशन है और इन सभी स्टेशनों पर यात्रियों को आने जाने के लिए एक बेहतर सुविधा देने के लिए 33 लिफ्ट और 28 स्वचालित सीढ़ियां बनाया जा रहा है, लिफ्ट और स्वचालित सीढ़ियों का काम नवंबर तक हो जाएगा। मेट्रो स्टेशनों पर सामान्य तरह के सीढियाँ भी बनाया जा रहा है ताकि जो लोग लिफ्ट या स्वचालित सीढ़ियों में आने जाने से असहज महसूस करते हैं वो लोग सामान्य सीढ़ियों का इस्तेमाल कर सकेंगे।

लिफ्टों और सीढ़ियों में एक खास ध्यान यह भी रखा जा रहा है कि जो भी लिफ्ट होंगे वह दो हिस्सों में होंगे, इनमें एक हिस्सा जमीन से कान कार्स तक रहेगा और लिफ्ट का दूसरा हिस्सा कानकार्स से प्लेटफार्म तक रहेगा। ऐसा इसलिए किया बनाया जायेगा ताकि कोई यात्री सीधा प्लेटफार्म तक ना जा पाए, यात्री सबसे पहले कान कार्स जाए, यहा टिकट लेने के बाद अंदर जाने के बाद दूसरे लिफ्ट से दूसरे फ्लोर पर जाएंगे जहां मेट्रो के लिए प्लेटफार्म होगा। इससे फायदा यह होगा कि कोई भी यात्री बिना टिकट मेट्रो प्लेटफार्म तक नहीं पहुंच सकेगा, ठीक ऐसा ही स्वचालित सीढ़ियों या एस्केलेटर का भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.