Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपूर में अब ठेले पर नहीं मिलेंगी फल और सब्जियाँ, जानिए होगी यह शानदार व्यवस्था

कानपुर महानगर में एक खास योजना तैयार किया गया है खबर के अनुसार आपको बता दे कि महानगर में खुले में ठेले पर फल और सब्जियां अब नहीं मिलेंगी बल्कि इसके बजाय अब फल और सब्जियां मॉडर्न कार्ट पर बिकेंगे। यह आधुनिक कार्ट स्ट्रीट वेंडरों को चारों ओर से बंद हो सकेगा इसे नगर निगम उपलब्ध कराएगा। खबर यह है कि पहले चरण में तीन सब्जी व फल मंडीयों का चुनाव किया गया है जिसके बाद सभी 82 शहर की मंडियों का ऐसे ही व्यवस्था होगा।

गंदगी, अतिक्रमण और जाम से मिलेगी छुटकारा
आपको बता दें कि लखनऊ के तरह स्मार्ट सिटी मिशन के तहत सब्जी और फल मंडियों को व्यवस्थित नगर निगम करेगा और इसी के तहत अतिक्रमण, जाम एवं गंदगी जैसी समस्याओं से मुक्ति दिलाने के लिए ठेला वाले दुकानदारों को मॉडर्न कार्ट उपलब्ध कराए जाएंगे। यह तय जगह पर ही खड़े होंगे। बता दें कि नगर स्वास्थ्य अधिकारी डॉ अजय संखवार के अनुसार पहले चरण में फल मंडी फूल बाग, सब्जी मंडी विजय नगर, बाबा रोड सब्जी मंडी दर्शन पुरवा का चयन हुआ है।

यह होगी कार्ट की खासियत

आधुनिक कार्ट चारों तरफ से ढाका रहेगा
ऊपर और नीचे सामान रखने की व्यवस्था रहेगी
पंखे, रोशनी, हवादार जालियां और डस्टबिन
दुकान पर नाम लिखने की जगह
आने और ले जाने के लिए इसमें पहिए लगे होंगे
3 फीट चौड़ाई, 6 फीट लंबाई, और 6 फीट ऊंचाई होगी

खाद लाइसेंस लेना आवश्यक होगा
आधुनिक कार्ट के लिए दुकानदारों को खाद लाइसेंस लेना आवश्यक होगा यही नहीं स्मार्ट कार्ट के ऊपर फूड रजिस्ट्रेशन और लाइसेंस भी चस्पा कराना होगा, बता देगी 8000 स्ट्रीट वेंडर सर्वे में चयनित किए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.