Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपूर के खूबशूरती को लगेगा चार चाँद, विकास के कार्य में खर्च होंगे 148 करोड़ रूपये

कानपुर शहर को खूबसूरती को चार चाँद लगने वाले है  शहर की तस्वीर बहुत ही जल्द बदलने वाली है इसके अलावा बढ़ते प्रदूषण पर भी अंकुश लगाया जाएगा। सालि़ड वेस्ट मैनेजमेंट व प्रदूषण को काम करने  लिए 15वे  राज्य वित्त आयोग  के द्वारा इसका रोकथाम के लिए और शहर को खूबसूरत बनाने के लिए पहले चरण में 148 करोड रुपए से विकास का कार्य में खर्च किये जायेंगे । इसके लिए 74- ₹74  करोड़ रुपए शासन ने मुहैया करा दिया है।कानपूर में  पहले चरण के कामों के  प्रोसेस को आगे बढ़ाने के लिए  5 सदस्य कमेटी  का  शुक्रवार को मीटिंग किया जायेगा । गठित की गई कमेटी को शुक्रवार को एक मीटिंग किया जाएगा जिसमें डीएम, नगर आयुक्त, केडी अध्यक्ष और पीडब्ल्यूडी के अधीक्षण अभियंता भी इस मीटिंग को अटेंड करेंगे। 

 

दूसरे किस्त के मिले पैसे भी सुरक्षित रखे गए हैं और बहुत जल्द ही बचे करोड़ो रूपयो पर भी  विकास के कामों कराने के लिए योजना बनाया जाएगा। एसके सिंह मुख्य अभियंता का कहना है कि कार्यो को कराने के लिए योजना तैयार किया जा रहा है। इन कार्यों को कराने के लिए शुक्रवार को फाइनल मीटिंग बुलाई गई  है  जिसमें  मुहर लगने के बाद आगे का काम किया जाएगा।शहर में इलेक्ट्रिक वाहन चलाने के लिए और पहले से ही जोर दिया जा रहा है इन इलेक्ट्रिक वाहनों के चार्जिंग के लिए मेट्रो स्टेशन के पास चार्जिंग स्टेशन भी बनाया जाएगा। इन चार्जिंग स्टेशनों के बनने से लोगों को वाहनों को चार्ज करने के लिए जगह-जगह भटकने की जरूरत नहीं पड़ेगी। हम आपको बता दें कि पहले चरण में 9 चार्जिंग स्टेशन आईआईटी से मोतीझील तक बनाए जाएंगे।

 

कानपुर के विकास कार्यों में से एक कार्य यह भी किया जायेगा की  मरने वाले जानवरों को  विद्युत शवदाह गृह बनाया जाएगा।  यह नहीं  कानपुर में  बारिश के पानी  को संयोजन के लिए ढाई करोड़ रुपए  खर्च किए जाएंगे और जूही परम पुरवा में तालाबों का काम करवाने के लिए 50 लाख रुपए खर्च किए जाएंगे।शहर में  उन्नीस सड़कों को धूल से मुक्त करने के लिए रोड के किनारे धूल सोखने  वाले  पौधों को भी लगाया जाएगा। यही नहीं  सड़कों के किनारे खास इंतजाम भी किए जाएंगे जिसके चलते भूल नहीं उड़ेंगे इन सभी कामों को कराने  के लिए ₹40 करोड़ रूपये  खर्च किए जाएंगे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.