Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपूर के इस जगह पर यूपीसीडा लगाएगा फ्लैटेड फैक्ट्री, ये रही पूरी जानकारी

कानपुर वासियों के लिए एक अच्छी खबर आ रही है और खबर यह है कि यूपीेसीड़ा  यानी उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण फ्लैटेड  फैक्ट्री लगाने जा रहा है।  यू पी सी डा ट्रांस गंगा हाइटेक सिटी और प्रयागराज के नैनी  की सरस्वती हाईटेक सिटी में फैक्ट्री  लगाएगा। यहां पर फैक्ट्री लगाने में उद्यमियों को ज्यादा परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा क्योंकि यहां फैक्ट्री लगाने के लिए किसी भी विभाग से एनओसी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी। 

बड़े उद्योग लगाने के लिए ज्यादा जमीनों अधिग्रहण करना पड़ता है और समस्या यह है कि भूमि अधिग्रहण करने में आजकल बहुत ही दिक्कते हो रही  है और इन्हीं सही बातों को ध्यान में रखते हुए लघु,सुक्षम और माध्यम उधम मंत्रालय द्वारा  फ्लैटेड  फैक्ट्री को बढ़ावा इसलिए दिया जा रहा है कि उद्यमियों को ज्यादा भागदौड़  करने की जरूरत भी नहीं पड़ती है और यह कम समय में फक्ट्री लग भी जाते हैं। सूक्षम और 

बड़े उद्योग लगाने के लिए बिल्डिंग बनाने की जरूरत पड़ती है जिसके चलते  एनओसी लेना पड़ता है और जिसके लिए महीनों भागदौड़  करना पड़ता है वही छोटे उद्योग लगाने के लिए इन सब की जरूरत नहीं पड़ती है। भूमि अधिग्रहण में भी कई तरह के समस्याओं से गुजरना पड़ता है। इन सब समस्याओं को देखते हुए फ्लैटेड  फैक्ट्री को लगाए  जा रहे हैं। निर्माण मंत्रालय द्वारा फैक्ट्रियों को लगाने के लिए बारह-बारह करोड रुपए मदद के तौर पर भी देगा। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.