Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपुर में बन रहे नेयवेली पावर प्लांट में इस महीने से बिजली का उत्पादन होगा शुरू, जाने यूपी को कितनी फीसदी मिलेगी बिजली

उत्तर प्रदेश पावर लिमिटेड के द्वारा कानपुर के घाटमपुर में नेयवेली पावर प्लांट स्थापित किया जा रहा है और आपको बता दें कि अगले महीने दिसंबर से बिजली का उत्पादन शुरू कर दिया जाएगा। प्लांट के 660 मेगा वाट का पहला यूनिट बन कर तैयार हो गया है। यह प्लांट 1980 मेगा वाट का है जिसमें यह पहला यूनिट 660 मेगा वाट है। पहले यूनिट का नवंबर महीने में ही टेस्टिंग किया जाएगा। अगले महीने दिसंबर में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के शहर आने वाले है और उम्मीद है कि उन्हीं के हाथों से इस पावर प्लांट का लोकार्पण करवाया जाएगा।

पावर प्लांट की टेस्टिंग नवंबर महीने में ही की जाएगी लेकिन पावर प्लांट प्रबंधन जल्द ही तिथि का घोषणा करेगा। प्लांट में सबसे पहले सिर्फ 200 से 250 मेगावाट बिजली बनाया जाएगा और बाद में इसको बढ़ा दिया जाएगा। बिजली का उत्पादन 660 मेगा वाट आने वाले मार्च महीने तक उत्पादन करना शुरू हो जाएगा। आपको बता दें कि 660 मेगा वाट का और दो प्लांट में बिजली उत्पादन का काम चरणबद्ध तरीके से चलता रहेगा।

पावर प्लांट के दूसरा 660 मेगा वाट और तीसरा 660 मेगावाट का ही प्लांट का कार्य भी तेजी से किया जा रहा है। अधिकारियों के मुताबिक प्लांट के पहले यूनिट की टेस्टिंग के बाद दिसंबर महीने के अंत तक बिजली बनना शुरू हो जाएगा। पावर प्लांट के पहले यूनिट के शुरू होने के बाद दूसरे यूनिट को भी लगभग तीन से 6 महीने के बाद शुरू कर दिया जाएगा वहीं तीसरा यूनिट भी कुछ कितने महीनों के अंतराल के बाद ही शुरू किया जाएगा। इस प्लांट में लागत की बात करें तो कुल लागत लगभग 17,237 करोड़ रुपए, वही प्लांट स्थापित करने के लिए लगभग 1886 एकड़ भूमि का अधिग्रहण किया गया है। खुशी की बात यह है कि प्लांट से उत्पादित की गई बिजली का 60 फ़ीसदी बिजली उत्तर प्रदेश को दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.