Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपुर में बनेगा आउटर रिंग रोड, 93 किमी होगी रोड की लम्बाई, 274 गावो से लिया जायेगा जमीन, मंडलायुक्त ने दिया यह आदेश

कानपुर में आउटर रिंग रोड बनाया जाएगा, इस आउटर रिंग रोड की लंबाई 93 किलोमीटर होगा। आउटर रिंग रोड को बनाने के लिए कानपुर देहात, कानपुर नगर और उन्नाव जिले के लगभग 274 गांवो के भूमि का अधिग्रहण किया जाएगा जिसके लिए गांव का चयन भी कर लिया गया है। बताया जा रहा है कि सर्वे का काम 15 दिनों में पूरा कर लिया जाएगा।

93 किलोमीटर लंबे आउटर रिंग रोड को बनाने के लिए मंडलायुक्त ने सर्वे का काम 15 दिन में पूरा करने के लिए कहा है जिसके बाद सर्वे बहुत तेजी से किया जा रहा है आपको बता दें कि बीते दिन शुक्रवार तक 48 किलोमीटर हिस्से का सर्वे पूरा कर लिया गया है। यह सड़क कानपुर नगर के 173, कानपुर देहात के 21  और उन्नाव के 80 गांवो से होकर गुजरेगा और इन्हीं गांव से भूमि भी लिया जाना है।

फिलहाल के आकलन के अनुसार 670 हेक्टेयर भूमि का अधिग्रहण होने वाला है और आपको बता देंगे इसके बदले मुआवजा राशि लगभग 3000 करोड़ खर्च होने वाला है। सर्वे का काम पूरा होने के बाद सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय भूमि अधिग्रहण और पराअधिकारियों की तैनाती के लिए सूचना जारी कर देगा फिर इसके बाद राज्य सरकार को सूचना देकर भूमि अधिग्रहण कराने का प्रस्ताव दिया जाएगा।

वही राज्य सरकार की सहमति मिलने के बाद सड़क राजमार्ग एवं परिवहन मंत्रालय के द्वारा भी भूमि अधिग्रहण के लिए अधिसूचना जारी हो जाएगा।सक्षम प्राधिकारियो के द्वारा भूमि अधिग्रहण के लिए विज्ञापन जारी किया जायेगा जिसके बाद अधिसूचित भूमि की खरीद और बिक्री पर रोक लग जाएगा यही नहीं पर्यावरण से जुड़ी कार्य और भू स्वामियों से करार का काम भी यही करेंगे इसके अलावा सक्षम प्राधिकारी के हस्ताक्षर से ही मुआवजा राशि का वितरण भी होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.