Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

कानपुरवासी अब इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने के लिए तैयार हो जाइए, शहर आ गयी 13 बसें, मंडलायुक्त ने दिया यह संकेत

Kanpur electric bus latest update- कानपुर में अब इलेक्ट्रिक बसों में सफर करने के लिए तैयार हो जाइए क्योंकि दिसंबर के पहले सप्ताह से ही कानपुर में इलेक्ट्रिक बसों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा। संचालित की जाने वाली सौ इलेक्ट्रिक बसों में से 13 इलेक्ट्रिक से शहरआ गई हैं। मंडलायुक्त के द्वारा नगर आयुक्त के साथ में आई इलेक्ट्रिक बसों का निरीक्षण किया और दिसंबर के पहले सप्ताह में संचालन शुरू होने के इशारा भी दिया है।

कानपुर वासियों को अब बहुत ही जल्द इलेक्ट्रिक बस में सफर करने को मिल सकेगा इसका संकेत मंडलायुक्त के  द्वारा मिल चुका है। अहिरावा चार्जिंग स्टेशन में शनिवार को आई 13 इलेक्ट्रिक बस का निरीक्षण नगर आयुक्त के साथ मंडलायुक्त डॉ राजशेखर ने किया है। मंडलायुक्त ने बसों के संचालन संबंधी समग्र नियंत्रण पैनिक बटन, सीसीटीवी, अलार्म, वायरलेस सेट, टच पैनल, आपातकालीन स्टॉपेज इन सभी सुरक्षा संबंधी उपायों को देखा।

बसों के संचालन करने से पहले बसों का अंतिम जांच करने के लिए अधिकारी स्मार्ट सिटी, सिटी बस अधिकारी, पीएमआई प्रतिनिधि और आईआईटी के एक विशेषज्ञ की एक कमेटी गठन करने का आदेश मंडलायुक्त ने दिया है। बसों में सारी सुविधाओं का जांच किया जाएगा और वही 1 सप्ताह के अंदर रिपोर्ट सपने का आदेश दिया है। आपको बता दें कि शहर में सौ इलेक्ट्रिक बसे आनी है जिसमें से 20 नवंबर को 13 बसे आ चुकी हैं। वही 47 बसे  15 दिसंबर को आएंगी  जबकि बाकी के 40 बसें जनवरी 2022 में मिलेंगी। खबर के अनुसार इलेक्ट्रिक बसों का संभावित किराया 1.80 रुपए प्रति किलोमीटर रखे जाने की योजना है। लेकिन 3 किलोमीटर का सफर लगभग ₹5 में तय कर सकेंगे, फिलहाल अभी निर्धारित रूटों पर ही बसों के संचालन की तैयारी की जा रही है। इन इलेक्ट्रिक बसों को चार्ज करने के लिए अहिरवां में चार्जिंग स्टेशन पांच एकड़ में बनाया जा रहा है जिसकी लागत 14.13 करोड़ रूपये है। इसके लिए धन स्मार्ट सिटी दे रहा है  चार्जिंग स्टेशन में 25 चार्जिंग पॉइंट्स होंगे, पांच चार्जिंग पॉइंट्स २७ नवंबर तक बनेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.