Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

उत्तर प्रदेश के मजदूरों को सरकार देगी भरण पोषण भत्ता, मिलेंगे हर श्रमिक को 2000 हजार रूपये, सिर्फ इन्ही मजदूरों को मिलेगा भरण पोषण भत्ता

उत्तर प्रदेश के असंगठित क्षेत्र के पंजीकृत मजदूरों को ₹2000 भरण पोषण के रूपमें मिलेगा। मजदूरों को एक एक हजार रूपये दो किस्तों में दिया जाएगा। श्रम विभाग ने इसको लेकर आदेश भी जारी कर दिया है। मजदूरों को दिया जाने वाला यह पैसा उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड के माध्यम से दिया जाएगा। मजदूरों को जनवरी में ₹1000 रूपये का पहला क़िस्त दिया जायेगा। यह दो महीनो के लिए दिए जाने वाला भरण पोषण का पहला क़िस्त है। विधानमंडल के शीतकालीन सत्र के समय पेश किए गए चालू वित्तीय वर्ष के दूसरे अनुरूप बजट में ₹2000 भरण-पोषण भत्ता असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को देने के लिए योगी सरकार ने ₹4000 का व्यवस्था किया है।

सिर्फ इन्हीं मजदूरों को मिलेगा भरण-पोषण भत्ता-
आपको बता दें कि यह भरण-पोषण भत्ता सिर्फ उन्हीं मजदूरों को मिलेगा जो 31 दिसंबर तक उत्तर प्रदेश असंगठित कर्मकार सुरक्षा बोर्ड में रजिस्टर्ड होंगे। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार असंगठित कर्मकार सामाजिक सुरक्षा बोर्ड में लगभग लगभग अभी तक 2.5 करोड़ मजदूर रजिस्टर्ड ह गये है। यह भी बता दें कि असंगठित कमगारो को बोर्ड के तरफ से किसान सम्मान निधि या अन्य कोई भी भरण-पोषण भत्ता मिल रहा होगा तो उन्हें यह भरण पोषण भत्ता नहीं दिया जाएगा। मजदूरों को दो किस्तों में 1-1 हजार हुए मिलेगा जिसका पहला किस्त जनवरी में देने की तैयारी है।

बोर्ड के सचिव को लाभार्थी मजदूरों को आधार से लिंक करने का निर्देश मिला है। जैसे की हम सबको पता है कि कोरोना की तीसरा लहर आने की संभावना दिन पर दिन बढ़ते ही जा रहा है ऐसे में राज्य सरकार का प्रयास किया है कि जल्द से जल्द वितरण के लिए आवश्यक कार्यवाही पूरा कर लिया जाए ताकि आगे दिक्कत न हो। प्रदेश के योगी सरकार एक एक हजार रुपए असंगठित क्षेत्र के रजिस्टर्ड मजदूरों को भरण पोषण केरूप में यह राशि देगी ।

Leave a Reply

Your email address will not be published.