Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अब विदेश जाने वाले युवाओ का सपना होगा पूरा, लखनऊ मे खुला यूपी का पहला प्रशिक्षण केंद्र, सिखाया जायेगा विदेशी भाषा और संस्कृति

विदेशों में जाकर काम करने वाले हैं युवाओं के लिए एक बहुत ही अच्छा काम शुरू किया जा रहा है। उत्तर प्रदेश का पहला विशेष प्रशिक्षण केंद्र लखनऊ में खोला जा रहा है। विदेश जाकर काम करने वाले युवाओं को यहाँ विदेशों की संस्कृति,भाषाओं और उस देश के नियमों का प्रशिक्षण यहां दिया जाएगा। भले ही यह केंद्र लखनऊ में खोला हो लेकिन उत्तर प्रदेश के हर जिले के युवाओं को यहाँ से प्रशिक्षण मिलेगा। आपको बता दें कि केंद्र सरकार के स्किल इंडिया तहत यह शुरू किया गया है । राष्ट्रीय कौशल विकास निगम के पहल पर उत्तर प्रदेश का पहला प्रशिक्षण केंद्र शुरू होने वाला यह प्रशिक्षण संस्थान कानपुर रोड मानसरोवर मार्केट के पास एक निजी कोचिंग संस्थान में शुरू किया जाएगा।

आपको बता दें कि प्रदेश से ज्यादातर युवा विदेशों में जाकर अधिक संख्या में काम कर रहे हैं विदेश मंत्रालय के आंकड़ों को देखा जाए तो 5 वर्षों में लगभग सवा लाख युवा विदेशों में काम कर रहे हैं। इसी को देखते हुए विदेशों में काम कर रहे हैं युवाओं को वहां के संस्कृति और भाषा को लेकर कोई दिक्कत ना हो। इसके लिए यह कदम उठाया जा रहा है। केंद्र सरकार ने भी युवाओं को प्रशिक्षण देना अनिवार्य कर दिया है। अगर सऊदी अरब की बात करें तो अन्य देशों के अलावा ज्यादा लोग काम काम करने के लिए जाते हैं और इसलिए यह जरूरी है कि वहां का भाषा, नियम कानून के साथ-साथ रहन सहन आना । जैसे सऊदी अरब में डॉक्टर को ताबीब कहा जाता है, अस्पताल को मुस्तशफा कहा जाता है ऐसे ही वहां की आम बोलचाल की भाषा का प्रशिक्षण दिया जाएगा।

विदेश जाने वाले लोगों के लिए कुछ जरूरी बातें हैं-
अगर आप विदेश जा रहे हैं तो पंजीकृत एजेंटों से ही बीजा ले , बिना पासपोर्ट के विदेश भेजने वाले गलतफहमी में ना आये, नहीं तो आप मुश्किल में पड़ सकते हैं। विदेशों में अगर आप कोई गलती करते हैं तो सजा भी वहां के कानून के अनुसार मिलता है। विदेशों में चोरी, अश्लील हरकत, प्रदर्शन, यह कोई और गलत काम करते हैं तो वहां के कानून के हिसाब से ही सजा दी जाती है। इसलिए वहा के नियम कानून भी जानना बहुत जरूरी है सबसे जरुरी बात कभी भी वैध वीजा दस्तावेजों के साथ और अच्छे जांच करने के बाद ही जाये।

Leave a Reply

Your email address will not be published.