Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अब नहीं होगा WhatsApp चैट्स लिक, WhatsApp कर रहा एक खास तैयारी, शुरू हुई टेस्टिंग

आए दिन हम सभी को यह सुनने को मिलता है कि व्हाट्सएप बैकअप से चैट्स या फोटोस लिक हो गई। किसी के चैट या फोटोस व्हाट्सएप के जरिए लिक ना हो इसके लिए व्हाट्सएप बैकअप में एंड टू एंड इंक्रिप्शन कुछ समय में लाने की तैयारी कर रहा है आपको बता दें कि कंपनी इस की टेस्टिंग को भी शुरू कर दिया है, अब गूगल ड्राइव आईक्लाउड पर बैकअप किया गया व्हाट्सएप चैट्स भी एंड टू एंड हो जाएगा।

अगर आप एंड टू एंड इंक्रिप्शन से अनजान है तो आप जान लीजिए कि यह एक इंक्रिप्शन स्टैंडर्ड है जिसके तहत मैसेज करने वाला और मैसेज पढ़ने वालो के अलावा दूसरा और कोई भी इसे नहीं देख सकता है आपको बता दें कि यहां तक की यूजर्स का चैट अगर कंपनी भी चाहे तो एक्सेस नहीं कर सकती है।

कंपनी WhatsApp beta 2.21.15.5 में इस फीचर का टेस्टिंग कर रहा है अब जान लीजिए कि इस वर्जन को यूज करने वाले लोगों को व्हाट्सएप बैकअप के लिए भी पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी ताकि आपका चैट सुरक्षित रहे। यह खबर WAbetainfo के एक रिपोर्ट के जरिए पता चला है की व्हाट्सएप बैकअप के लिए पासपोर्ट की जरूरत पड़ेगा।

इस फीचर के तहत आप जब भी बैकअप को रिस्टोर करेंगे तो आपको हमेशा पासवर्ड की जरूरत पड़ेगी, यह पासवर्ड सिर्फ यूजर के पास ही रहेगा यहां तक कि इसकी जानकारी व्हाट्सएप फेसबुक गूगल के पास भी नहीं रहेगा। पासवर्ड अगर यूजर नहीं रखना चाहता है तो 64 डिजिट का एंक्रिप्शन का भी यूज़ कर सकेगा और अगर आप एनक्रिप्टेड बैकअप भी भूल गए तो आप कभी बैकअप रिस्टोर नहीं कर पाएंगे।

 

आगे पढ़े व्हाट्सएप के कॉल को कैसे रिकॉर्ड कर सकते हैं-

व्हाट्सएप काफी पॉपुलर मैसेजिंग ऐप है व्हाट्सएप से ही काफी लोगों को वॉइस और वीडियो कॉल करना पसंद करते हैं। व्हाट्सएप में पहले से ही वीडियो कॉल और वॉइस कॉल का ऑप्शन अवेलेबल है, लेकिन व्हाट्सएप में आप कॉल को ऑफिसियलि रिकॉर्ड नहीं कर सकते हैं लेकिन आपको एक ऐसा ट्रिक बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप व्हाट्सएप वॉइस कॉल को भी रिकॉर्ड कर सकते हैं।

बहुत सारे व्हाट्सएप यूजर गूगल पर व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए इसके तरीके को जानना चाहते हैं और कई सारे तरीके भी बताए गए हैं लेकिन हम आपको एक सबसे आसान तरीका बताने जा रहे हैं जिसकी मदद से आप बड़े ही आसानी से व्हाट्सएप वॉइस कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हो।

सबसे पहले आप जान लीजिए कि एंड्राइड और आईफोन के लिए अलग-अलग तरीके हैं इन दोनों के लिए हम बारी बारी से जानेंगे। आइए सबसे पहले हम आईफोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने के तरीके जानते हैं और इसके बाद एंड्राइड के बारे में जानेंगे।

आईफोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए आपको मैकबुक की जरूरत पड़ेगी , आपको बता दे की सबसे पहले आईफोन को मैकबुक से कनेक्ट करना होगा, कनेक्ट हो जाने के बाद क्विकटाइम पर क्लिक करना होगा, वही फाइल सिलेक्शन जाकर नया ऑडियो रिकॉर्डिंग का ऑप्शन दिखाई देगा उसको सेलेक्ट करना पड़ेगा, ठीक इसके बाद व्हाट्सएप कॉल करने से पहले क्विकटाइम में रिकॉर्ड बटन पर क्लिक करेंगे तो कॉल और रिकॉर्डिंग दोनों शुरू हो जाएगा। कॉल पूरा होने के बाद रिकॉर्डिंग बंद हो जाएगा और आप इसे सेव कर सकते हैं।

आईफोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना थोड़ा टेढ़ा तरीका है लेकिन एंड्राइड में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करना काफी आसान है इसके लिए कई ऐप्स भी अवेलेबल है तो आइए जानते हैं-
एंड्राइड फोन में व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड करने के लिए सबसे पहले आपको Cube Call Recorder नाम का एक ऐप इंस्टॉल करना होगा, इस ऐप को ओपन करने के बाद आप व्हाट्सएप कॉल करें, कॉल शुरू होने के बाद आपको क्यूब कॉल विजेट दिखाई देगा इस पर क्लिक करने के बाद आप व्हाट्सएप कॉल को रिकॉर्ड कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.