Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

गोरखपुर के इन क्षेत्रों से टला बाढ़ का संकट, शेष 29 परियोजनाओं का कार्य 50 फ़ीसद पूरा

गोरखपुर जिले को बाढ़ से बचाने के लिए जिले में कमजोर बांधो को मजबूत करने का काम काफी जोर-शोर से चल रहा है। बता दें कि पिछले साल नदियों में उफान और भारी बारिश के बावजूद भी जिले को बाढ़ से काफी हद तक बचा लिया गया था। पिछले साल लगभग सभी बांधो को कटने से बचा लिया गया था। वही इस साल जिले में बाढ़ को रोकने के लिए समय रहते ही कमजोर बांधो को मजबूत करने का काम काफी तेजी से शुरू हो चुका है ताकि जिले को बढ़ से बचाया जा सके। सभी परियोजनाओं का 50% काम भी पूरा कर लिया गया है।

जिले में 31 परियोजनाओं में से पांच का काम पूरा

आपको बता दें कि गोरखपुर जिले में बांध सुरक्षित करने के लिए 31 परियोजनाएं स्वीकृति हुई थी जिसमें से 5 परियोजनाओं का काम पूरा कर लिया गया है। बाकी के बच्चे अन्य परियोजनाओं का काम भी 50 फीसदी पूरा हो चुका है। सिंचाई विभाग के अधिकारियों के अनुसार जुलाई महीने के 15 तारीख तक सभी परियोजनाओं का काम पूरा हो जाएगा। वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने सभी जिलों के अधिकारियों को बाढ़ से बचाव के लिए तैयारियां पूरी करने के लिए निर्देश भी दिया है।

ड्रेजिंग कर सरयू नदी की मोड़ी जा रही है धारा

गोरखपुर जिले के तहसील गोला में सरयू नदी की दो जगहों पर ड्रेजिंग का काम लगभग पूरा होने वाला है। यहां पर सरयू नदी की धारा को ड्रेजिंग करके मोड़ी जा रही है ताकि नदी की धारा को मोड़ कर कई गांवो को कटने से बचाया जा सके। बता दें कि ड्रेजिंग के समय निकले सिल्ट को नीलाम भी कर दिया गया है और नदी के किनारे से हटाया भी जा रहा है ताकि बारिश होने पर सिल्ट नदी में दोबारा ना जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published.