Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अब गोरखपुर के रूटों पर फुल रफ्तार से दौड़ेंगी ट्रेने, यूपी के इन दो क्षेत्रो के बिच बिछेगी तीसरी लाइन

गोरखपुर रेल यात्रियों के लिए एक बहुत ही अच्छी खबर आ रही है बता दें कि लखनऊ से बाराबंकी होते हुए गोरखपुर और अयोध्या रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार और बढ़ जाएंगी। दरअसल आपको बता दें कि भारतीय रेलवे के द्वारा लखनऊ से बाराबंकी के बीच तीसरी लाइन बिछाने जा रही है। इससे गोरखपुर और अयोध्या रूटों पर ट्रेनों की रफ्तार भी बढ़ बढ़ेगी।

जानकारी के अनुसार बता दें कि रेलवे के द्वारा बाराबंकी से लखनऊ के बीच दो चरणों में लाइनों की क्षमता बढ़ाया जाएगा, वही बाराबंकी से मल्हौर तक डबल लाइन को चार लाइन रेलवे कर रहा है। दिलकुशा से मल्हौर तक डबल लाइन वाले रेलखंड पर एक और सिंगल लाइन बिछाई जाने की तैयारी है। इस लाइन के बिछने से चारबाग आने और जाने वाली ट्रेन हो को बिना किसी रूकावट के दौड़ सकेंगी और लखनऊ से बाराबंकी की दूरी महज 20 मिनट में तय की जा सकेगी।

रेलवे के द्वारा वर्तमान में चारबाग से दिलकुशा तक डबल लाइन वाले सेक्शन को चार लाइन वाला कर रहा है। दिलकुशा से चारबाग तक चार लाइन का नेटवर्क होने से उतरेटिया और मल्हौर के तरफ से आने वाली ट्रेन बिना किसी बाधा के निकल जाएंगी। अब वही रेलवे के द्वारा अगले चरण में गोमती नदी पर पिपराघाट से मल्हौर तक एक नई रेल लाइन बिछाने की योजना कर रहा है इस सिंगल लाइन पर माल गाड़ियों को चलाया जाएगा ऐसा रेलवे का मानना है।

जिसमें दो लाइन केवल ट्रेन संचालन के लिए उपयोग किया जाएगा, वहीं उन लाइनो पर माल गाड़ियों के नहीं होने की वजह से एक्सप्रेस ट्रेने बाराबंकी से छूट कर चारबाग और चारबाग से छूटकर बाराबंकी में ही सीधे रुकेंगी । बता दें कि सुबह 6 से 8 और शाम 7 से रात 9 बजे तक एक दर्जन ट्रेनें जो आउटर पर 20 से 25 मिनट तक फंसी रहती थी अब उन यात्रियों को बहुत ही राहत मिल सकेगी।

जानिए उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डीआरएम ने क्या कहा-
आपकी जानकारी के लिए बता दें कि उत्तर रेलवे लखनऊ मंडल के डी आर एम के अनुसार मल्हौर- दिलकुशा की तीसरी लाइन तेज रेल नेटवर्क के लिए बहुत ही जरूरी है इसके लिए रेलवे बोर्ड को प्रस्ताव भेज दिया गया है और वहां से मंजूरी मिलते ही डीपीआर बनाकर सौंप दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.