Saturday, October 1UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अच्छी खबर-गोरखपुर के 78 गावों को योगी सरकार बनाएगी ODF+, जानिए क्या होता ODF+

गोरखपुर वासियों के लिए अच्छी खबर है प्रदेश की योगी सरकार गोरखपुर के 78 गांव को ओडीएफ-प्लस बनाएगी। दरअसल आपको बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू योजना के तहत गोरखपुर जिले के 78 गांव को ओडीएफ प्लस मॉडल बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है। मीडिया खबर के अनुसार प्रदेश की योगी सरकार के द्वारा इसके लिए 23.19 करोड़ रुपए जारी कर दिया गया है। जारी किए गए राशि से चिन्हित किए गए गांव विकास के कार्यों पर खर्च किए जाएंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू योजना के अंतर्गत गांव को ओडीएफ प्लस मॉडल बनाने के लिए तैयारी शुरू हो चुकी है इसके अनुसार ग्राम पंचायतों को चिन्हित किया जा रहा है यही नहीं इसके साथ ही संबंधित ग्राम पंचायतों द्वारा कार्य योजना प्रस्तुत किया जा रहा है।

बता दें कि शासन के निर्देश पर ग्राम पंचायतों की प्रस्तुति के बाद उसका अध्ययन किया जा रहा है और जो उसमें खामियां दिख रही है उनको सुधार कराया जा रहा है वहीं गोरखपुर जिले के चिन्हित किए गए 98 गांव में से 78 गांव की योजना में आवश्यक सुधार कराकर मिशन कार्यालय को धन उपलब्ध कराया गया है।

उत्तर प्रदेश सरकार के द्वारा दिए गए निर्देश के अनुसार स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण फेज टू योजना के तहत गोरखपुर जिले के 78 गांव को ओडीएफ मॉडल बनाने की बनाने के लिए धनराशि आवंटित कर दिया गया है इस योजना के तहत चयनित गोरखपुर जिले के गांव के स्वच्छता प्लान का प्रस्तुतीकरण ग्रामप्रधान,सचिव , पंचायत सहायक एवं सफाई कर्मचारी द्वारा निदेशालय स्तर पर कराया जा रहा है जिले के कई गांवो ने प्रस्तुति दे दिया है।

क्या होता है ओडीएफ प्लस गाँव 

आपको बता दे कि ओडीएफ का मतलब ” एक गांव जो खुले में शौच मुक्त”  की स्थिति को बनाए रखता है।  बता दें कि इसकी शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन के तहत 2 अक्टूबर 2014 को राजघाट से किया था। इसके अनुसार ऐसा गांव जहां सभी घरों के साथ साथ  प्राथमिक विद्यालय, पंचायत घर आंगनबाड़ी केंद्रों में शौचालय की सुविधा हो ,खुले में शौच पर पूर्ण पाबंदी हो और ग्राम पंचायत में कम से कम एक सामुदायिक शौचालय हो।  बता दें कि इसके  अनुसार स्कूल-  आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी छात्र और छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय हो।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.