Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अगर बिना ट्रांजैक्शन किये ही मोबाइल पे ओटीपी आये, तो अपनाये ये तरीका, करे ये उपाय

आजकल साइबर क्राइम बहुत ज्यादा बढ़ गया है ऐसे में हम सभी को हमेशा अलर्ट रहना पड़ेगा। हम आपको बता दें कि समय के अनुसार साइबर ठगे लोगों को तरह-तरह के तरीके अपना के चुना लगाते है । दरअसल कुछ दिन पहले लोगों को फोन करके तरह-तरह के ऑफर बता कर के बैंक अकाउंट की जानकारी लेते थे। इन लोगों को रोकने के लिए ओटीपी ट्रांजैक्शन का शुरुआत हुआ। लेकिन ओटीपी के जरिए भी फ्रॉड हो रहा है। दरअसल आज हम बात करेंगे कि बिना ट्रांजैक्शन की ओटीपी आता है तो क्या करना चाहिए?

जब हम खुद से कोई ट्रांजैक्शन नहीं करते हैं फिर भी हमारे नंबर पर ओटीपी आता है तो हम उस पर ध्यान नहीं देते हैं और हम नजरअंदाज कर देते हैं। लेकिन यह नजरअंदाज आपको बहुत बड़ी मुसीबत बन सकती है। इससे आपको नुकसान भी हो सकता है। जैसे-जैसे बैंक ट्रांजैक्शन को लेकर सिक्योरिटी बढ़ते जा रहा है वैसे वैसे साइबर ठग भी हाईटेक होते जा रहे हैं। इन ठगो द्वारा लोगों को चूना लगाने के लिए एक नया तरीका अपना लिया है। इस नए तरीके में बिना ट्रांजैक्शन के ही लोगों के पास ओटीपी पहुंच जा रहा है। लेकिन इस तरह के फ्रॉड से बचने के लिए आपको यह फार्मूला अपनाना चाहिए। आपको यह समझना चाहिए कि बिना ट्रांजैक्शन के ओटीपी कैसे आ सकता है।

अगर बिना ट्रांजैक्शन ओटीपी आता है तो इसका मतलब की आपके बैंक का डिटेल किसी के पास मौजूद है। ऐसे में आपको अलर्ट हो जाना चाहिए।अपको बैंक अकाउंट से जुड़े क्रेडिट , डेबिट कार्ड की जानकारी हमेशा लेते रहें।अगर आपके मोबाइल नंबर पर कोई संदिग्ध लिंग का आता है तो उस पर क्लिक करने की गलती बिल्कुल भी ना करें। अगर मान लीजिए उस लिंक पर अपने क्लिक भी कर दिया तो उस लिंक के जरिए मांगी गई जानकारी को बिल्कुल ना दें। संदिग्ध लिंक को भेजकर लोगों से मोबाइल नंबर ईमेल आईडी और इंटरनेट बैंकिंग की जानकारी मांगी जाती है।

हम अपने इंटरनेट बैंकिंग का जो भी पासवर्ड है उसको और हाई सिक्योर कर ले। हो सके तो समय-समय पर पासवर्ड ही बदलते रहे। सबसे ध्यान देने वाली बात यह है कि पासवर्ड में डेट ऑफ बर्थ, शादी की डेट , मोबाइल नंबर और गाड़ी का नंबर का इस्तेमाल बिल्कुल भी ना करें।यदि इन सब के बावजूद भी आपके साथ ठगी होती है तो इसकी जानकारी साइबर पुलिस और नजदीकी पुलिस को जरूर दें। आप जितनी जल्दी पुलिस को सूचना देंगे उतनी जल्दी ही आपके पैसे वापस आने की उम्मीद होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.