Thursday, September 29UAM - UDYAM-BR-13-0006027

अगर आप साइबर ठगी से बचना चाहते है तो,जरूर करले आईआईटी का यह ऑनलाइन कोर्स, सबके लिए है जरुरी

दिन पर दिन साइबर अपराध बढ़ते जा रहा है साइबर अपराधी लोगों को कई तरह के झांसे देकर उन्हें चुना लगा रहे हैं। आपको बता दें कि मीडिया रिपोर्ट के अनुसार वर्ष 2021 में पुलिस की क्राइम ब्रांच रिकॉर्ड में 1100 से अधिक साइबर ठगी का मामला सामने आया है। साइबर अपराधी लोगों के भोलेपन का फायदा उठाकर या तो उन्हें ब्लैकमेल कर लेते हैं या तो फिर उनके खातों की जानकारी लेकर उनके खाते से पैसे निकल रहे है।अपराधियों के द्वारा कई तरह से लोगों को झांसा दे रहे हैं। अपराधी लोगों को लिंक भेजकर खाते से पैसे उड़ा रहे हैं तो फेसबुक पर दोस्त बनाकर भी ठगी कर रहे है। इसके अलावा आजकल अपराधियों के द्वारा व्हाट्सएप या फेसबुक को हैक करके और यूज़र के परिचितों को मैसेज भेज कर पैसे मानते हैं। बहुत से लोग गूगल पर अलग-अलग कंपनियों के नाम से मौजूद नंबरो पर कॉल करके साइबर अपराधियों के शिकार बन रहे हैं। ऐसे ही साइबर अपराधियों से बचाने के लिए आईआईटी लोगों को जागरूक करने के लिए साइबर सिक्योरिटी को लेकर ऑनलाइन कोर्स शुरू किया है। इस कोर्स के मदद से छात्र-छात्राएं खुद को बचाने के अलावा दूसरों का भी मदद कर सकेंगे।

कोर्स में ये सभी टेक्निक सिखाये जायेंगे-आइये साइबर सिक्योरिटी को लेकर इस कोर्स में शामिल कुछ महत्वपूर्ण बातो को जानने की कोशिश करते हैं। विद्यार्थियों को इस कोर्स में साइबर सुरक्षा और साइबर रक्षा बेसिक कॉन्सेप्ट की जानकारी, और सिस्टम सुरक्षा को भी सीखने को मिलेगा। आपको बता दें कि साइबर अटैक को रोकना, मेमोरी की सुरक्षा करना, बफर ओवरफ्लो, ब्राउज़र को दरकिनार करना बताया जाएगा। ऐसे ही कई सारे टेक्निक जैसे सुरक्षा भेदने वाले का पता लगाना, ऑपरेटिंग सिस्टम सुरक्षा, प्रोग्राम विश्लेषण, नेटवर्क सुरक्षा,वेव सुरक्षा ,आईपी में सुरक्षा, फायरवॉल, वर्ल्ड वाइड वेब सर्वर सिक्योरिटी, फिशग के बारे में सिखाया जाएगा।

आईआईटी के विशेषज्ञों के द्वारा मोबाइल में भी सुरक्षा को लेकर टेकनीको को भी इस कोर्स में रखा है। जिसमें एंड्रॉयड और आइओएस सुरक्षा, सूचना ट्रैकिंग, मोबाइल एप्स में होने वाले खतरा, वायरस, स्पाइवेयर की भी जानकारी दिए जाएंगे। इस कोर्स को करने के लिए कंप्यूटर की थोड़ी सी भी नॉलेज रखने वाले छात्र कर सकते हैं , इस कोर्स को करने के बाद कंप्यूटर ,मोबाइल, इंटरनेट सर्फिंग, इंटरनेट बैंकिंग इसके अलावा कई तरह की एप्लीकेशन इस्तेमाल करने के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में सिख सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.